Ticker

6/recent/ticker-posts

8 चीनी मिलों पर 550 करोड़ गन्ना भुगतान 740 करोड़ ब्याज भुगतान किसान आर्थिक संकट में

जिले की आठ चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का 550 करोड रुपए गन्ना भुगतान बकाया●योगी सरकार गन्ना किसानों को गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल दिलाएं - भगत सिंह वर्मा

विरेन्द्र चौधरी

मुजफ यहां साकेत कॉलोनी में गन्ना किसानों की एक बैठक को संबोधित करते हुए पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भारतीय किसान यूनियन वर्मा के राष्ट्रीय संयोजक भगत सिंह वर्मा ने कहा कि मुजफ्फरनगर जिले की 8 चीनी मिलों पर जिले के गन्ना किसानों का 550 करोड रुपए गन्ना भुगतान और 700 करोड रुपए ब्याज बकाया है। गन्ना किसानों को चीनी मिलों से गन्ना भुगतान और ब्याज दिलाने के लिए भाजपा की योगी सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है 14 दिन तो क्या 14 महीने तक भी चीनी मिलें गन्ना किसानों को गन्ना भुगतान नहीं कर रही है जिससे गन्ना किसान भारी आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज 700 करोड रुपए जिले की आठ चीनी मिलों पर बकाया चला आ रहा है। भगत सिंह वर्मा ने बताया कि सहारनपुर मंडल की 17 चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का 2350 करोड रुपए गन्ना भुगतान और सोलह सौ करोड रुपए ब्याज बकाया है। शुगर कंट्रोल ऑर्डर 1966 के अनुसार जो चीनी मिलें गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान नहीं करती हैं उन्हें 15% वार्षिक दर से गन्ना किसानों को ब्याज का भुगतान करना चाहिए और ऐसी चीनी मिलों को गन्ना किसानों से ढुलाई किराया काटने का भी अधिकार नहीं है। 


भगत सिंह वर्मा ने कहा कि एक ओर चीनी मिलें गन्ना किसानों को समय से गन्ना भुगतान नहीं कर रही है दूसरे चीनी मिलें गन्ना किसानों को गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल तो दूर लागत मूल्य ₹450 कुंटल भी गन्ना किसानों को नहीं दिला रही है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि पर्दे सरकार चाहे तो आसानी से नकद प्रदेश के गन्ना किसानों को गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल दिया जा सकता है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि वर्ष 1967 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री चौधरी चरण सिंह होते थे उस समय गन्ने का रेट ₹12 कुंटल था उसी समय प्राइमरी स्कूल के अध्यापक की नौकरी ₹70 महीना थी। आज प्राइमरी स्कूल के अध्यापक की नौकरी 1000 गुना बढ़कर ₹70000 महीना से भी अधिक हो गई है इस हिसाब से गन्ने का रेट ₹12000 कुंटल बैठता है। भगत सिंह वर्मा ने प्रदेश सरकार गन्ना विभाग जिला प्रशासन को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द ही गन्ना भुगतान और ब्याज किसानों को न दिलया गया और गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल न किया गया तो प्रदेश के गन्ना किसान सड़कों पर आकर बड़ा आंदोलन करेंगे। 

बैठक की अध्यक्षता अरविंद बालियान ने की और संचालन भारतीय किसान यूनियन वर्मा के प्रदेश महामंत्री आसिम मलिक ने किया। बैठक में डॉ अशोक मलिक राष्ट्रीय प्रवक्ता भारतीय किसान यूनियन वर्मा राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजेंद्र चौधरी राष्ट्रीय महासचिव रविंद्र चौधरी गुर्जर मंडल उपाध्यक्ष सरदार गुलविंदर सिंह बंटी मंडल महामंत्री वीरेंद्र सिंह बिल्लू अमित चौधरी भारतीय किसान यूनियन वर्मा के उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष सरदार अर्जुन सिंह विशाल त्यागी संदीप चौधरी कुलदीप बालियान सरदार ओंकार सिंह हाजी साजिद हाजी बुद्धू हसन महबूब हसन मोहम्मद यासीन त्यागी नीरज सैनी प्रधान नैन सिंह सैनी सुधीर चौधरी आदि ने भाग लिया।




Post a Comment

0 Comments