Ticker

6/recent/ticker-posts

मंडलायुक्त ने किया औचक तहसील दिवस नकुड़ का निरीक्षण -हालात देख हुए नाराज-निलंबन आदेश जारी

 मण्डलायुक्त ने तसहील दिवस नकुड का किया निरीक्षण--निलम्बन नोटिस जारी किया - खण्ड विकास अधिकारी नकुड  विजय कुमार तिवारी, राजेश कुमार लेखपाल क्षेत्र छापर एवं कशिश मलिक, लेखपाल बेगी तहसील नकुड पर गिरी गाज--जनता से प्राप्त शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश  


विरेन्द्र चौधरी

सहारनपुर। मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम0 द्वारा आकस्मिक रूप से तहसील दिवस नकुड का निरीक्षण किया गया। तहसील दिवस विकास खण्ड, नकुड के परिसर में संचालित हो रहा था। विकासखण्ड नकुड के परिसर में बडी-बडी घास, झाडियां, कूडा करकट का जमाव पाया गया। विकास खण्ड कार्यालय एवं परिसर की रंगाई पुताई भी नहीं करायी गयी है। साफ-सफाई की व्यवस्था भी संतोषजनक नहीं पायी गयी। यह स्थिति देख मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। ज्ञातव्य है कि मण्डलायुक्त द्वारा विकासखण्ड कार्यालयासें मंे सुव्यवस्थित कार्यालय प्रबन्धन एवं योजनाओं के सफल व सुचारू क्रियान्वयन के संबंध में मण्डल के खण्ड विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्धारित चैक प्वाईंटस पर विकासखण्ड कार्यालय के अभिलेखों के उचित रख-रखाव, क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासकीय व्यवस्था व विभागीय योजनाओं का लाभ आमजन तक पंहुचाने आदि बिन्दुओं पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है किन्तु विकासखण्ड की ऐसी दशा देख मण्डलायुक्त काफी नाराज हुए।


तहसील दिवस में श्री कशिश मलिक, लेखपाल क्षेत्र बेगी एवं श्री राजेश कुमार लेखपाल क्षेत्र छापर से मण्डलायुक्त द्वारा लेखपालों के पास उपलब्ध अभिलेखों के संबंध में जानकारी की गयी किन्तु इन लेखपालों के बस्तें में भूलेख नियमावली के प्रस्तर-25 की व्यवस्था के अनुसार अभिलेख ही नहीं मिले जबकि मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम. द्वारा अपने विशेष प्रयास से राजस्व परिषद से विशेषज्ञों की टीम बुलाकर जनपद की सभी तहसीलों के कार्यरत लेखपालों का प्रशिक्षण दिलाया गया था किन्तु प्रशिक्षण दिलाये जाने के बाद भी लेखपालों द्वारा कोई सुधार नहीं किया गया। जिस पर मण्डलायुक्त द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त की गयी तथा आज ही इन लेखपालों को निलम्बन नोटिस जारी करने के लिये उप जिलाधिकारी नकुड को निर्देशित किया गया।
मण्डलायुक्त द्वारा तहसील दिवस में मौजूद सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आमजन से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समयबद्ध रूप से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये।


Post a Comment

0 Comments