Ticker

6/recent/ticker-posts

स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर एक सप्ताह तक चलेगा हर घर तिरंगा कार्यक्रम, फहराया जाएगा हर घर में तिरंगा - जिलाधिकारी

 स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर एक सप्ताह तक चलेगा हर घर तिरंगा कार्यक्रम, फहराया जाएगा हर घर में तिरंगा  - जिलाधिकारी

सूचना विभाग 

सहारनपुर। जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार जानकारी देते हुए बताया कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जाएगा। उन्होने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 के मध्य हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिसके अन्तर्गत प्रत्येक नागरिक द्वारा अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर पूरे सम्मान भाव के साथ झण्डा फहराया जायेगा।


जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने बताया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी, शिक्षकगण सार्वजनिक क्षेत्रों के उपकर्मों, स्वयं सहायता समूहों एवं विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किया जायेगा तथा वाणिज्यिक एवं व्यवसायिक समूहों एवं संगठनों की सहभागिता एवं तिरंगा झण्डा बनवाने में उनके सहयोग की अपेक्षा की जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोेजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होने यह भी बताया कि जनपद में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत लगभग 06 लाख झण्डे तैयार किये जाएंगे। जिनके निर्माण के लिए स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए झण्डा निर्माण समूहों का गठन किया जायेगा। जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झण्डा वितरण/बिक्री के लिए केन्द्रों को चिन्हित कर जिले के समस्त सरकारी राशन की दुकानों को झण्डा वितरण एवं बिक्री केन्द्र के रूप में प्रयोग किया जाएगा। उन्होने बताया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सुनियोजित रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिला स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरों पर अधिकारीगण नियुक्त किये जायेंगे।
जनपद में समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यवसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रैस्टोरेंट, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी/थाना, शॉपिंग कॉम्पलेक्स इत्यादि को इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झण्डा फहराये जाने के लिए निर्देशित किया जायेगा। सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में अभिभावक शिक्षक मीटिंग के माध्यम से कार्यक्रम के संबंध में लोगो को बताते हुए जागरूक किया जायेगा।
इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी सदस्य सचिव नामित करने के निर्देश दिये गये है।

Post a Comment

0 Comments