Ticker

6/recent/ticker-posts

मेरठ गढ़ हाईवे पर काम में तेजी

 मेरठ गढ़ हाईवे के लिए 400 मकानों को मुआवजा देकर जल्द होगा ध्वस्तीकरण -- अभी तक काट दिये गये 3382 पेड़ -- जल्दी हटेंगे धार्मिक स्थल मिट्टी में दबा दिये जायेगें नलके

डी पी सिंह 

मेरठ।मेरठ टू गढ़ हाईवे--709 A आगामी दो वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। इस हाईवे पर पड़ने वाले लगभग 400 मकानों को पहचान लिया गया है, जिन्हें ध्वस्त किया जायेगा। हाईवे के चौड़ीकरण के लिए 3382 पेड़ों की कटान भी पूरा हो चुका है और सड़क के किनारों पर पत्थर भी डालें जा रहे हैं। आपको बता दें कि मेरठ से गढ़ हाईवे 50 किमी लंबा होगा।


इस हाईवे में सबसे अधिक दिक्कत सरकारी नलको और आवासीय मकानों के अलावा धार्मिक स्थल है। हांलाकि सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लगे सरकारी नलकों को हटाने के लिए जल निगम को कहा गया था। जल निगम अभी तक नहीं हटा पाया है। बता दें कि एक सरकारी नलका लगाने में 25 से 30 हजार रूपए खर्च किए जाते हैं। हाईवे निर्माण के लिए इन नलकों को हटाया जाना आवश्यक है। सुत्रो का कहना है कि अगर जल निगम समय पर नलके नहीं हटाता है तो सरकारी नलकों को मिट्टी में दबा दिया जायेगा। हाईवे पर आ रहे पहचान किये गये 400 मकानों का मुआवजा देकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जल्दी आ अमल में आने वाली है। धार्मिक स्थलों को भी जल्दी ही हटा दिया जाएगा। फिलहाल हाईवे के दोनों ओर मिट्टी और पत्थर डालें जा रहें हैं।

   मेरठ गढ़ हाईवे के बीच में पड़ने वाले हसनपुर बाई पास के लिए जमीन का अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। हसनपुर गांव में बनने वाले बाई पास की लंबाई तीन किलोमीटर होगी। हसनपुर बाई पास माछरा संपर्क मार्ग से होकर गुजरेगा। इस बाई पास रोड पर कार्य भी शुरू हो गया है,जिसे बिना रूके जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा।

सनद रहे हाईवे निर्माण सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इसके लिए सभी बाधाओं को जल्दी पूरा कर लिया जाता है। इस हाईवे पर सबसे बड़ी बाधा सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लगे सरकारी नलकों की थी। हालांकि कुछ नलकों को जल निगम द्वारा हटा लिया गया है, फिर भी अधिकाशं नलको को अभी नहीं उखाड़ा जा सका। ऐसे नलको को मिट्टी के नीचे दबा दिया जायेगा। इस हाईवे का निर्माण निर्धारित समय दो वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।



Post a Comment

0 Comments