Ticker

6/recent/ticker-posts

किसानों के मुआवजा को लेकर होगा बड़ा आंदोलन -नहीं मरने देंगें किसानों का हक--भगत सिंह वर्मा

सहारनपुर के किसानों को शामली के किसानों के बराबर जमीन का मुआवजा दिया जाए--हाईवे की जमीन अधिग्रहण में सही मुआवजा नहीं मिला तो बड़ा आंदोलन होगा -भगत सिंह वर्मा

गगन त्यागी 

सहारनपुर।आज यहां ग्राम खेड़ा मुगल में किसानों की बैठक को संबोधित करते हुए पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भारतीय किसान यूनियन (वर्मा ) के राष्ट्रीय संयोजक भगत सिंह वर्मा ने कहा कि सरकार अन्नदाता किसानों की जमीन नेशनल हाईवे में ओने पौने दाम देकर अधिग्रहण करना चाह रही है। शामली मुजफ्फरनगर व बागपत जिलों में किसानों को ₹50 लाख बीघे तक का मुआवजा सरकार दिला रही है।  सहारनपुर के किसानों की जमीन जिला प्रशासन व सरकार 10 लाख रुपए मुआवजा देकर ही हड़पना चाहती है जिसे सहारनपुर के किसान किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। 



भगत सिंह वर्मा ने कहा कि सहारनपुर के किसानों को भी जो आबादी क्षेत्र है उसमें कम से कम ₹50 लाख रुपए बीघा और बाकी जमीन के कम से कम ₹30 लाख रुपए बीघा मुआवजा किसानों को मिलना चाहिए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि दिल्ली सहारनपुर देहरादून हाईवे पर सीड़की झबरेड़ा मार्ग पर खेड़ा मुगल में आवागमन का रास्ता बनाया जाए, क्योंकि यह मार्ग हरियाणा पंजाब उत्तराखंड को सीधे जोड़ता है। किसानों की फसल के उचित मुआवजा दिए जाएं और एक तरफ बचने वाली 2 बीघा से कम जमीन को हाईवे अधिग्रहित करके मुआवजा दें अन्यथा हाईवे मे किसान को दोनों तरफ को रास्ता और पानी की व्यवस्था की जाए। और मौके पर कब्जे के आधार पर किसानों को मुआवजा दिलया जाए। और किसान के बच्चों को एनएचआई में नौकरी दिलाई जाए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि किसानों के बिजली नलकूपों का कम से कम ₹4 लाख व नलकूपों का कम से कम तीन लाख रुपए मुआवजा दिलाया जाए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि यदि किसानों की सभी मांगे नहीं मानी गई तो भारतीय किसान यूनियन वर्मा भूमि अधिग्रहण पर बड़ा आंदोलन करेगी इसी कड़ी में 6 जून को सहारनपुर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन करके आंदोलन की शुरुआत की जाएगी। 

आज की बैठक की अध्यक्षता चौधरी श्याम सिंह ने की औ संचालन भारतीय किसान यूनियन वर्मा के राष्ट्रीय सह संयोजक रविंद्र चौधरी गुर्जर ने किया।

Post a Comment

0 Comments