Ticker

6/recent/ticker-posts

ALERT CDO--मुख्य विकास अधिकारी ने किया विकास खण्ड नानौता का औचक निरीक्षण, पायी गयी कमियां

मुख्य विकास अधिकारी ने किया विकास खण्ड नानौता का औचक निरीक्षण, पायी गयी कमियां

विरेन्द्र चौधरी - अभिषेक जैन 
सहारनपुर। मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार द्वारा कार्यालय विकास खण्ड नानौता का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में खण्ड विकास अधिकारी कक्ष में डिस्पले पर अच्छें कार्यों के फोटोग्राफ अव्यवस्थित ढंग से लगे पाये गये। खण्ड विकास अधिकारी द्वारा मण्डलायुक्त द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में वॉलीबाल कोर्ट के सम्बन्ध में कोई कार्य विकास खण्ड क्षेत्र में अभी तक नहीं कराया गया है। कार्यालय में साफ-सफाई की स्थिति बहुत खराब मिली। कार्यालय में रखी मेज की माईका टूटी हुई मिली तथा कार्यालय की दीवारों का प्लास्टर टूटा हुआ है। टूटे हुए प्लास्टर को ठीक न कराते हुए उसके ऊपर ही पुताई की गई है। विकास खण्ड के मीटिंग हॉल में जहां पर शासकीय बैठक आहूत होती है हॉल के मेन गेट पर झाडू रखी हुई है जिससे मीटिंग हॉल की सुंदरता बहुत खराब हो रही है।


इसके बाद मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कार्यालय में संरक्षित अभिलेखों का परीक्षण किया गया तो पाया कि जनसूचना पंजिका अपूर्ण है। जनसूचना का निस्तारण करने के बाद शिकायत का इन्द्राज पंजिका में नहीं किया जा रहा है। कार्यालय में रक्षित जनशिकायत पंजिका, जिले स्तर से प्राप्त पंजिका, विकास खण्ड स्तर पर प्राप्त पंजिका का परीक्षण करने पर उक्त पंजिकाओं के अंदर प्राप्त शासकीय पत्रों एवं जनशिकायतों के किसी भी पत्रों का इन्द्राज पंजिका में नहीं किया गया है। पंजिका बिल्कुल प्लेन (कोरी) पड़ी है। इस बारे में खण्डविकास अधिकारी से जानकारी ली गयी कि क्या विकास खण्ड कार्यालय में जिले स्तर से एवं जनशिकायतों के माध्यम से प्रार्थनापत्र एवं शिकायतें प्राप्त नहीं होती तो उनके द्वारा बताया गया कि पत्र प्राप्त होते है ओर मार्क कर कार्यवाही हेतु सम्बन्धित पटल सहायक को दे दिये जाते है। यह स्थिति अत्यन्त गंभीर है।
निरीक्षण में सम्बन्धित पटल सहायक श्री प्रीन्स सहगल, कनिष्ठ सहायक को शासकीय अभिलेखों का रख-रखाव समुचित ढ़ग से न रखने एवं प्राप्त पत्रों पर कोई कार्यवाही न करने के सम्बन्ध में विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान किये जाने के निर्देश दिये गये। कार्यालय में वित्तीय अभिलेखों का रख-रखाव नियमानुसार नहीं किया गया है। मनरेगा अभिलेख अपूर्ण है। कार्यालय में कार्यरत सहायक लेखाकर श्री अंकुर कपिल को नियमों की जानकारी नहीं अधोहस्ताक्षरी के निरीक्षण में इनके द्वारा कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया। उक्त कृत्य हेतु इनको भी स्पष्टीकरण प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये। कार्यालय में श्री राशिद सहायक विकास अधिकारी(पंचायत) की व्यक्तिगत पत्रावली एवं सर्विसबुक का परीक्षण किया गया तो पाया कि इनके द्वारा वर्तमान कलैण्डर वर्ष अभी तक 14 में से 09 आकस्मिक अवकाश लिये जा चुके है साथ में लगभग 51 दिन का चिकित्सा अवकाश का भी उपभोग किया गया है। उक्त से स्पष्ट हो रहा है कि श्री राशिद ए0डी0ओ0 पंचायत द्वारा शासकीय कार्य में रूचि लेकर शासकीय कार्य सम्पादित नहीं कर रहे। निरीक्षण में देखा गया कि विकास खण्ड नानौता की स्थिति बहुत खराब है। खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये कि सहायक विकास अधिकारी पंचायत के स्थानान्तरण/चार्ज हटाते हुए किसी सुयोग्य अधिकारी से कार्य कराये जाने के सम्बन्ध में नियमानुसार कार्यवाही करें। स्थलीय निरीक्षण कार्यालय एवं परिसर की स्थिति बहुत खराब मिली। उपरोक्त के सम्बन्ध में मौके पर उपस्थित खण्ड विकास अधिकारी, नानौता को भी सचेत करते हुए उपरोक्त के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

Post a Comment

0 Comments