Ticker

6/recent/ticker-posts

डाक्टर धर्मवीर प्रजापति कारागार मंत्री सहारनपुर में थे, प्रदेश में पहली बार देखा अच्छा मंत्री

 जिला कारागार मे आयोजित योग कार्यक्रम में माननीय राज्यमंत्री  कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश श्री धर्मवीर प्रजापति  शामिल हुए--बन्दियों से सकारात्मक रूप से सोचने के लिए योगा एवं महामृत्युंज्य मंत्र का जाप करने की दी सलाह

विरेन्द्र चौधरी/गगन त्यागी 

सहारनपुर। माननीय राज्यमंत्री, कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश श्री धर्मवीर प्रजापति  ने जिला जेल में आयोजित योग कार्यक्रम में कहा कि गायत्री मंत्र और महामृत्युंज्य मंत्र जाप कराने का उद्देश्य केवल बंदियों में नकारात्मक सोच को दूर कर सकारात्मक सोच भरना है। 



जिला कारागार मंत्री बन्दियों से कहा कि जब वह जेल से बाहर जाएं तो एक ऐसा इन्सान बनकर जाएं जिससे लोगों की उनके प्रति सोच बदल जाए और उन्हे महसूस हो कि जेल से एक बन्दी नहीं बल्कि एक अच्छा इंसान बाहर आया है।

उन्होने कहा कि महिला बंदी के साथ बच्चे बेकसूर होने के बाद भी जेल में बंद है बच्चों के लिए ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे कि बच्चे मां के पास सिर्फ सोने के समय जाएं। जिससे बच्चों के ऊपर उनकी मां के नकारात्मक कार्यो का कोई असर न पडे। कारागार मंत्री ने कहा कि प्रतिभावान बन्दियों की प्रतिभा को बाहर भी दिखना चाहिए। उन्होने कहा कि बन्दियों द्वारा बनाए गये सामान की प्रदर्शनी का लखनऊ में आयोजन किया जाएगा। जिसका उदघाटन लखनऊ में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा किया जाएगा। उन्होने यह भी कहा कि जिन बन्दियों को सामान बनाना नहीं आता है वह भी सामान बनाना सीखें, जिससे उनके समय का सदुपयोग हो सके। मन की बात कहते हूं जिला कारागार मंत्री ने कहा कि युवा बन्दियों को जेल में देखकर पीडा होती है। उन्होने बन्दियों से कहा कि वे कोई ऐसा काम न करें, जिससे उनके माता-पिता दुखी हों। सभी माता पिता अपने बच्चों से एक अच्छा इंसान बनने की अपेक्षा रखते है। उन्होने जेल में बंदियों को सलाह देते हुए कहा,आप जेल में हैं,इसका मतलब है कि, भगवान ने आपको समय दिया है इसलिए जब आप अपनी बैरेक में जाएं तो अनावश्यक बात न करते हुए गायत्री मंत्र व महामृत्युंज्य मंत्र का जाप करें। जिससे उनके अन्दर नकारात्मक सोच खत्म होकर सकारात्मक सोच पैदा हो। काली वक्त में इधर-उधर की बात ना करें। काली वक्त में अपने आरोध्यों का ध्यान करें। उन्होने जेल प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि बंदियों को पीडित न किया जाए उनके साथ मानवता का व्यवहार किया जाए। जिससे उन्हे सुधरने की प्रेरणा एवं मौका मिले। बन्दी जब जेल से बाहर जाएं कि तो वे लोगों को बताएं कि जेल में बन्दियों के साथ अच्छा सुलूक होता है।


जेल प्रशासन द्वारा अवगत कराया गया कि मुजफ्फरनगर से आए 02 बन्दियों का हृदय परिवर्तन हुआ है। उन्होने कहा कि पेशेवर अपराधियों के साथ कोई नर्मी न बरती जाए। उन्होने जेल प्रशासन को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बन्दियों को दिये जाने वाले खाने में गुणवत्ता होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो संबंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

पदमश्री योग गुरू भारत भूषण ने बन्दियों को शुभकामना देते हुए कहा कि योग भी प्रेम की भाषा है। योग से दुनिया को मुट्ठी में किया जा सकता हैं। आज पूरी दुनिया ने योग को माना हैं। इसकी ताकत को समझा है। योग सभी के लिए अच्छा है इसलिए सबको योग करना चाहिए। उन्होनें यह भी कहा कि परमात्मा को मानने का एक ही राश्ता है वह है योग का माध्यम।

कार्यक्रम के उपरान्त बन्दियों को मंत्री व योग गुरू द्वारा फल वितरित किये गये तथा मुस्कान ब्यूटी पार्लर द्वारा महिला बन्दियों को ब्यूटीपार्लर कोर्स का प्रशिक्षण के उपलक्ष में महिला बन्दियों को ब्यूटी पार्लर कोर्स सर्टीफिकेट वितरित किये गये तथा उनके साथ आए बच्चों को उपहार दिये गये।



Post a Comment

0 Comments