Ticker

6/recent/ticker-posts

हिजाब मंदिर-मस्जिद लाउडस्पीकर बुलडोजर और काफिरों पर बोले मौलाना महमूद मदनी, ज्ञानवापी मस्जिद पर साधी चुप्पी

 विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर।जमीयत-उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद मदनी ने निजी चैनल के इंटरव्यू कार्यक्रम में विभिन्न सवालों के जवाब दिए। हिजाब से लेकर मंदिर मस्जिद के लाउडस्पीकर उतरवाना, बुलडोजर और काफिरों पर खुलकर बोले। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ, योगी आदित्यनाथ की तारीफ तो की लेकिन यह भी कह दिया कि वह कभी-कभी एकतरफा कार्रवाई करते हैं।


मौलाना महमूद मदनी ने चैनल पर अपने इंटरव्यू में प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा "मोदी कहते थे देश को झुकने नहीं दुंगा" वो ऐसा कर भी रहे हैं।जो उनकी विदेश नीति में साफ नज़र आता है। उन्होंने कहा पूरी दुनिया में में उनकी विदेश नीति की तारीफ हो रही है। उन्होंने कहा अगर सही हो रहा है,आप उसकी तारीफ नहीं करते तो आप कंजूसी करते हैं।


मुस्लिम लड़कियों पर बोलते हुए कहा मुस्लिमो को २० साल तक मुस्लिम लड़कियों की पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा मेरे ख्याल से लड़कियों की पढ़ाई के मामले में हिज़ाब नहीं आना चाहिए। इससे स्पष्ट है पिछले दिनों हिज़ाब पे राजनीति हुई है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उर्दू हमारी मातृभाषा है लेकिन हिंदी के विकास पर भी काम होना चाहिए।

मदरसों को सरकारी अनुदान पर स्पष्ट किया कि मदरसा हो या गुरूकुल सरकार को इन्हें पैसे नहीं देने चाहिए। अगर किसी को गुरूकुल चलाना है,मदरसा चलाना है तो अपने पैसों से चलायें। सरकार को मदरसों को पैसे बंद कर देने चाहिए। उन्होंने खुद सवाल खड़ा किया कि मदरसों को पैसे की क्या जरूरत ? मदरसों और गुरूकुल को अपने पैसों से चलाना चाहिए। ज्ञानवापी मस्जिद पर पुछे सवाल पर कहा इन मुद्दों की मंच पर नहीं होनी चाहिए।


मुसलमानों के सामाजिक जीवन पर बोलते हुए कहा कि मुसलमानों में बड़ा बदलाव आया है। कुछ तकलीफों के अलावा बदलाव से इंकार नहीं किया जा सकता। बुलडोजर की बात चली तो मदनी का जवाब आया मध्यप्रदेश के खरगोन में एक तरफा कार्यवाही हुई है।जो ग़लत है। उन्होंने कहा हमने सरकार को मौका दिया है, सरकार नहीं मानी तो हम अदालत का दरवाजा खटखटायेगें। अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश में मंदिर - मस्जिद से सरकार ने लाउडस्पीकर उतरवा दिए गये। इसमें कोई बुरा नहीं है।कम आवाज़ में ही लाउडस्पीकर बजाना ठीक है।मदनी ने कहा उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने समान नियम लागू किया है।उनके कहने का आश्रय था कि एक वर्ग के ही लाउडस्पीकर उतरवाते तो गलत होता। फिर भी योगी जी कहीं ना कहीं एक तरफा कार्यवाही में यकीन रखते हैं।एक और अहम सवाल का जवाब देते हुए मौलाना महमूद मदनी ने कहा कुछ टर्मिनोलॉजी है। उन्होंने कहा हमारे यहां बहुत पहले फैसला हुआ था कि अगर किसी को काफिर कहने पर तकलीफ होती है तो आप उसे काफिर नहीं कहें। उन्होंने दूसरे अर्थ को भी ब्यान किया कि जो व्यक्ति लड़ाई झगडे की बात करता है, उसके लिए काफिर शब्द का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा जो लोग गैर मुस्लिम है उन्हें काफिर बताना गलत है।

Post a Comment

0 Comments