Ticker

6/recent/ticker-posts

एक और बनने जा रहा हिंदुओं का बड़ा मंदिर - मंदिर के अलावा भी बहुत कुछ होगा मंदिर में

 एक और बनने जा रहा हिंदुओं का बड़ा मंदिर - मंदिर के अलावा भी बहुत कुछ होगा मंदिर में

विरेन्द्र चौधरी/गगन त्यागी 

सहारनपुर। सहारनपुर के नागल टाउन में एक बड़े मंदिर को लेकर तैयारियां चल रही है। मंदिर के प्रारूप को लेकर चिंतन जारी है। इस मंदिर का नाम होगा,"श्री संकट मोचन बाला जी धाम एवं नवग्रह भागीरथ मंदिर। मंदिर के संस्थापक सोमपाल सैनी का कहना है, जहां मंदिर हो भगवान का घर हो, वहां उसके बंदों के लिए भी जगह होनी चाहिए।



मंदिर के बारे में जानकारी देते हुए सोमपाल सैनी ने बताया कि मंदिर नागल से टपरी रोड पर नागल से दो किमी दूर भाटखेड़ी गांव में सड़क पर स्थित होगा। मंदिर परिसर में राजऋषि भागवत ज्योतिष विधापीठ की स्थापना होगी, जहां पर ज्योतिषाचार्य पंडित संजय खरकवाल द्वारा विधार्थियों को ज्योतिष ज्ञान अर्जित कराया जायेगा। पंडित संजय खरकवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रति सप्ताह के दो दिन ज्योतिष शास्त्र का ज्ञान कराया जाएगा। 

इसके अलावा मंदिर में प्रत्येक रविवार को हवन कराया जाएगा, जिसमें श्रृद्धालु सज्जन सहभागिता निभाएंगे। मंदिर के संस्थापक सोमपाल सैनी के अनुसार मंदिर के एक हिस्से में आश्रम की स्थापना की जायेगी, जहां निराश्रित लोगों के लिए खाने-पीने की पूरी व्यवस्था रहेगी। मंदिर परिसर में ऐसे स्थान का निर्माण भी होगा, अगर कोई भी राहगीर या अन्य व्यक्ति विश्राम करना चाहे तो उसे सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। मंदिर परिसर में चिकित्सा का भी इंतजाम किया जायेगा,ताकि वो लोग अपना ईलाज करवा सके जो धनाभाव के कारण ईलाज से वंचित रह जाते हैं। सोमपाल सैनी का कहना है ईश्वर का घर में ही तो बंदे रहते हैं। इसी अवधारणा पर मंदिर में ईश्वर के बंदों को पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह पहला मंदिर होगा जहां ईश्वर के करीब रहकर उसके बंदे लाभांवित होंगे।

सोमपाल सैनी ने यह भी बताया कि संकटमोचन बाला जी धाम व नवग्रह एवं भागीरथ मंदिर व राजऋषि भागवत ज्योतिष विधापीठ का संचालन ज्योतिषाचार्य पंडित संजय खरकवाल की देखरेख में संचालित होगा।



Post a Comment

0 Comments