Ticker

6/recent/ticker-posts

हर घर तिरंगा राष्ट्रीय भावना की लहर पैदा करने का जन-अभियान--CDO

 हर घर तिरंगा अभियान देश के हर नागरिक के भीतर राष्ट्रीय भावना की लहर पैदा करने का विराट जन अभियान -- प्लास्टिक के झण्डे का प्रयोग नहीं किया जायेगा अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्यता के साथ मानवता के लिए योग की थीम पर मनाया जायेगा--CDO

विरेन्द्र चौधरी 

                      सहारनपुर। मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार ने दोपहर 12ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनपद स्तरीय हर घर तिरंगा अभियान समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर घर तिरंगा अभियान देश के हर नागरिक के भीतर राष्ट्रीय भावना की लहर पैदा करने का विराट जन अभियान है। उन्होने समाज के प्रत्येक वर्ग को जोडते हुए हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सूक्ष्मतम रणनीति बनाने का सुझाव देते हुए सरकारी विभागों एवं गैर-सरकारी प्रतिष्ठानों एवं संस्थाओं का आह्वन किया कि व्यापक स्तर पर जनसहभागिता कर राष्ट्रीय महत्व के उपरोक्त अभियान को सफल बनाये।
श्री विजय कुमार ने 11 अगस्त 2022 से 17 अगस्त 2022 तक संचालित किये जाने वाले अभियान की सफलता के लिए जनपद के लिए निर्धारित लक्ष्य 6.0 लाख राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने एवं विक्रेन्द्रीकृत रूप से प्रत्येक घर तक पहुचाने की रणनीति बनाने के निर्देश दिये। उन्होने हर घर तिरंगा अभियान समिति ने राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत कार्यक्रम के लिए तन-मन-धन से सहयोग करने की भी अपील की।

11 से 17 अगस्त तक हर घर में झण्डारोहण किया जाएगा। उन्होने कहा कि यह एक वृहद कार्यक्रम है जिसका प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों से अधिक से अधिक प्रचार किया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक के झण्डे निर्मित नहीं किये जाएंगे बल्कि खादी या कपडे से बने झण्डे का प्रयोग किया जायेगा। सरकारी कार्यालयों में झण्डा संहिता के अनुसार झण्डे लगाये जायेंगे। जब्कि घरों में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक झण्डे लगाये जायेंगे एवं इनको सम्मानपूर्वक ढंग से उतारा जायेगा। कुल मिलाकर जनपद में 06 लाख से अधिक झण्डो का निर्माण किया जायेगा। उन्होने कहा कि बडे पैमाने में झण्डे निर्मित होने है जिसके लिए आई0टी0आई0, एन0आर0एल0एम अथवा किसी भी गैर सरकारी संगठन का सहयोग लिया जाएगा।
हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए 03 समितियों (01. ध्वज निर्माण सामग्री व्यवस्था समिति, 02 ध्वज वितरण समिति, 03 प्रचार-प्रसार समिति) गठित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सुझाव देने की चर्चा मे सहभागिता करते हुए व्यापार मण्डल के प्रतिनिधियों की ओर से प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ स्थान जनपद को दिलाने के लिए जंनमंच पर बडी बैठक आयोजित करने का सुझाव दिया। हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर, नगर पंचायत स्तर, नगर निगम स्तर पर प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम जैसे- हर घर तिरंगा पद यात्रा, हर घर तिरंगा जागरूकता संगोष्ठी इत्यादि कार्यक्रम जन सामान्य एवं छात्र-छात्राओं के माध्यम से आयोजित करने का निर्णय लिया गया। हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए व्यापार मण्डल ने साप्ताहिक, पाक्षिक बैठको का आयोजन करते हुए जनपद को प्रदेश में शीर्ष स्थान दिलाने के लिए ने सुझाव दिया।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जन मानस में वासुधैव कुटुम्बकम् की भावना को मजबूती प्रदान करने एवं पूरी मानवता को एक साथ जोडने के लिए आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को मानवता के लिए योग की थीम पर 21 जून 2022 को योग दिवस मनाया जायेगा। इस संदर्भ में जनपद स्तर पर अमृत योग सप्ताह के तहत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति का गठन किया गया तथा शिक्षा संस्थानों, नगर निगम, नगर पालिका, आयुष चिकित्सालय, हेल्थ वैलनेस सेन्टर में सामूहिक अभ्यास कार्यक्रमों को करवाने के निर्देश दिये गये है। इसके साथ ही 21 जून को होने वाले योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या का विवरण आयुष कवच ऐप अथवा http://ays.ayushkavach.com  पर सामूहिक अथवा व्यक्तिगत रूप से अपलोड किया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अर्चना द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक यातायात श्री प्रेमचन्द, अपर नगर आयुक्त श्री राजेश यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री रविदत्त, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अम्बरीष कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती आशा त्रिपाठी, जिला युवा कल्याण अधिकारी श्री मंयक कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती मीनू सिंह, उपनियन्त्रक, नागरिक सुरक्षा श्री शिवराज सिंह एवं अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी सहित उद्योग जगत से श्री शीतल टंडन, श्री राजीव अग्रवाल, कर्नल संजय मिड्ढा, कैप्टन रोनार्ड रेडी, श्री प्रमोद सडाना, श्री प्रियेश गर्ग, श्री सुनील सैनी उपस्थित रहे।



Post a Comment

0 Comments