Ticker

6/recent/ticker-posts

योगी का फैमिली कार्ड मचा देगा धूम--जानिए कैसे

योगी का फैमिली कार्ड देगा हर परिवार को रोजगार •• फर्जी कार्ड बनने हो जायेगें बंद •• एक कार्ड से ही परिवार के सभी सदस्यों का बन जायेगा जाति प्रमाण पत्र 

 विरेन्द्र चौधरी/भूपेन्द्र सिंह 

लखनऊ। योगी आये दिन कोई ना कोई नयी योजना की घोषणा करते रहते हैं।इस बार योगी आदित्यनाथ जो योजना लेकर आये हैं,उस योजना का लाभ प्रदेश के हर परिवार को मिलेगा।इस योजना का नाम है परिवार कल्याण कार्ड।यह योजना कार्ड जिला आपूर्ति कार्यालय नहीं समाज कल्याण विभाग बनायेगा।इस पायलट प्रोजेक्ट को प्रयागराज में आजमाया जा चुका है।

आपको बता दें कि योगी जी की इस योजना से प्रदेश के हर परिवार का फैमिली कार्ड बनाया जायेगा। जिससे हर परिवार को नौकरी-रोजगार व सरकार की सभी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। फैमिली कार्ड बनने के बाद सरकार के पास हर परिवार का डाटा होगा।इससे फर्जी कार्डों पर भी रोक लग जाएगी। खास बात यह है कि सभी परिवारों की मैपिंग कराई जाएगी, उसके बाद ही परिवार का फैमिली कार्ड बनेगा। फैमिली कार्ड १२ नंबरो DIGIT का होगा। फैमिली कार्ड से सरकार परिवारों की पूरी जानकारी हासिल कर सकेगी।

फैमिली कार्ड की सबसे बड़ी उपलब्धि यह होगी कि अभी तक जाति प्रमाण पत्र बनवाने में बड़ी दिक्कत आती है। परिवार में जितने सदस्य होते हैं,सबको अलग अलग दस्तावेज पेश करने होते हैं। फैमिली कार्ड के बाद परिवार में एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र बन गया तो अन्य सदस्यों का उसी कार्ड के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाया जायेगा। उन्हें किसी तरह के अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होगी। फैमिली कार्ड बनने के बाद योगी सरकार एक अन्य योजना पर काम कर रही है। जिसके तहत हर परिवार को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्यक्रम बनाया गया है।


Post a Comment

0 Comments