Ticker

6/recent/ticker-posts

क्यों किया ग़ज़ल भारद्वाज ने मंदिरों और कांवड़ रूठ का निरीक्षण --जाने वजह

 नगर आयुक्त गजल भारद्वाज ने कांवड़ रुट व प्रमुख मंदिरों का  ने किया निरीक्षण--शिविरों, मंदिरों और कांवड़ मार्ग पर व्यवस्थाओं को लिए दिए सख्त निर्देश

विरेन्द्र चौधरी/सुरेन्द्र चौहान 

सहारनपुर, कांवड़ यात्रा को लेकर नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने अधिकारियों को पेयजल, लाईट और सफाई व्यवस्थाओं को पूरी तरह दुरुस्त रखने और कांवड मार्ग से अतिक्रमण तथा इधर-उधर बिखरे ईट-पत्थर हटवाने के सख्त निर्देश दिए हैं। पूरा कांवड़ मार्ग कैमरों की निगरानी में रखने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत 19 स्थानों पर  लगाए गए कैमरों का भी उन्होंने स्क्रीन पर डेमो देखा। कांवड़ियों के ठहरने और जलाभिषेक की दृष्टि से दोनों प्रमुख मंदिरों श्री बागेश्वर महादेव और श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर का मंगलवार की दोपहर नगरायुक्त ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और वहां लाईट, सफाई व पेयजल व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने नगर निगम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए  मंगलवार की दोपहर श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर और श्री बागेश्वर महादेव मंदिर का निरीक्षण किया और दोनों मंदिरों के प्रबंधकों से लाईट, सफाई, पेयजल और शौचालयों आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने सभी मंदिरों और अंबाला रोड व देहरादून रोड पर लगने वाले कांवड़ शिविरों पर सफाई, पेयजल व प्रकाश की व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद रखने तथा हर रोज फॉगिंग और एंटी लार्वा, चूना आदि का छिड़काव कराने के सख्त निर्देश दिए। नगरायुक्त ने अंबाला रोड से लेकर देहरादून रोड तक पूरे कांवड़ रुट का भी निरीक्षण किया और बीच में रुक-रुककर अधिकारियों को सफाई व अतिक्रमण आदि हटाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर नगरायुक्त राजेश यादव, जीएम जलकल मनोज आर्य, अधिशासी अभियंता जलकल सुशील सिंघल, अधिशासी अभियंता निर्माण आलोक श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता यातायात अमरेन्द्र गौतम, नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन, पशु चिकित्साधिकारी डॉ. संदीप मिश्रा प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बी एस नेगी, मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपालसिंह आदि मौजूद रहे। 

इससे पूर्व उन्होंने अधिकारियों के साथ कांवड रुट को लेकर की गयी बैठक में शिविरों की संख्या और शिविर लगाये जाने वाले स्थानों की अधिकारियों से जानकारी ली। नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन ने बताया कि सभी प्रमुख मंदिरों के अलावा अन्य मंदिरों पर सफाई, चूना व एंटीलार्वा छिड़काव की व्यवस्था की जा रही है। कांवड रुट पर कुल 38 शिविर लगाये जाते है। सभी शिविरों पर दो-दो सफाई कर्मचारी रोस्टर अनुसार तैनात रहेेंगे। इनकी मॉनेटरिंग के लिए एक एक सफाई नायक तथा सफाई निरीक्षक भी नियुक्त किये गए है। शिविरों पर डस्टबिन भी रखे जायेंगे तथा हर रोज एंटीलार्वा का छिड़काव और फॉगिंग करायी जायेगी। जीएम जलकल ने बताया कि सभी शिविरों को आवश्यकतानुसार पेयजल आपूर्ति की जायेगी।

कांवड़ रुट पर नगर निगम की व्यवस्था--देहरादून रोड व अंबाला रोड कांवड़ शिविरों पर दो मोबाइल महिला शौचालय-कांवड़ शिविरों पर 18 मोबाइल शौचालय-प्रत्येक शिविर पर सफाई के लिए रोस्टर अनुसार दो-दो सफाईकर्मी-हर रोज कांवड़ शिविरों पर फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव-यातायात दुरुस्त रखने के लिए ऊबड़-खाबड़ मार्ग का समतलीकरण-कांवड़ रुट पर बेरिकेटिंग करायी जा रही है-कांवड़ रुट से अतिक्रमण हटवाया जा रहा है-कांवड़ रुट पर सड़क किनारे पड़े ईट-पत्थर आदि मलवा हटवाया जा रहा है।-कांवड़ रुट के डिवाईडरों पर चूना पुताई -कांवड़ रुट पर विशेष सफाई व्यवस्था-कांवड़ शिविरों पर आवश्यकतानुसार पेयजल आपूर्ति


Post a Comment

0 Comments