Ticker

6/recent/ticker-posts

मंत्री नहीं आपका भाई हुं-अश्विनी वैष्णव••ऐसा क्यों कहा मंत्री जी ने जाने वजह

माननीय मंत्री जी ने गांव का दौरा कर लाभार्थियों से किया संवाद••सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को दी चाभी और चेक••जनपदवासियों से अपनेपन में कहा, मंत्री नहीं आपका भाई हूँ - अश्विनी वैष्णव

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर।माननीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भारत सरकार श्री अश्विनी वैष्णव ने प्रातः 08ः00 बजे सिद्धपीठ माँ शाकुम्भरी देवी के दर्शन कर पूजा अर्चना की। 
इसके पश्चात उन्होने विकासखण्ड मुजफ्फराबाद की ग्राम पंचायत चौहडपुर कला के ग्राम पंचायत सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर आईसीडीएस विभाग की योजनान्तर्गत बच्चों को अन्नप्राशन एवं गर्भवती महिलाआंे की गोदभराई करायी। कार्यक्रम के दौरान उन्होने उपस्थित ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने माताओं एवं बहनों को ध्यान में रखते हुए हर घर शौचालय और उज्जवला गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि बहुत ही जल्द हर घर जल योजना से भी गांव आच्छादित होंगे। तथा जो सुविधाएं शहरों में मिलती है वे ग्रामीण क्षेत्रों में भी मुहैया करायी जायेंगी। उन्होने ग्राम पंचायत सचिवालय में आंवले के पौधे का रोपण किया तथा इसके संरक्षण की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान को सौंपी। इसके अतिरिक्त उन्होने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत स्वच्छ जल के लिए ग्रामीणों को हर घर में नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए यथाशीघ्र डीपीआर तैयार कर अग्रिम कार्यवाही की जाए। उन्होने कहा कि मां शाकुम्भरी देवी तक यातायात के लिए रेलवे की व्यवस्था के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। इस अवसर पर उन्होने गांव का भ्रमण कर ग्रामवासियों से भावनात्मक रूप से जुडाव करते हुए उनसे वार्ता की एवं समस्याओं को जाना।


इसके पश्चात उन्होने दोपहर 12ः30 बजे छुटमलपुर में सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया। उन्होने इस अवसर पर लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं की पारदर्शिता के बारे में जानकारी ली। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार गरीबों के हित में अधिक से अधिक जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है जिसका लाभ सीधे गरीबों को हो रहा है।
इस कार्यक्रम की शुरूवात माननीय मंत्री जी ने मातृ शक्ति के सम्मान में उपस्थित महिला लाभार्थियों से ही दीप प्रज्जवलित कराकर एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर उन्होने लाभार्थियों के बीच में जाकर उनकी समस्याओं को जाना तथा पूछा कि योजनाओं के लाभ मिलने में किसी प्रकार का भेदभाव तो नहीं हो रहा है। जिस पर लाभार्थियों ने कहा कि उन्हे बिना किसी भेदभाव के सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होने “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के मूल मंत्र में “सबका प्रयास” शब्द जोडकर एक नया आयाम दिया और कहा कि सरकार का उद्देश्य जन सामान्य को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ पंहुचाना है।
इसके अन्तर्गत आयुष्मान भारत के 05 लाभार्थी, ओडीओपी के 03, प्रधानमंत्री रोजगार श्रृजन के अन्तर्गत 01, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के 04, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 05, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 04, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 05, उज्जवला योजना के 20, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 05 लाभार्थियों के साथ-साथ प्रधानमंत्री स्वनिधि के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से चाभी/चैक/प्रमाण-पत्र के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया।  
संवाद कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मांगेराम चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, पूर्व सांसद श्री राघव लखनपाल शर्मा, पूर्व विधायक श्री नरेश सैनी, पश्चिमी यूपी अध्यक्ष श्री मोहित बेनिवाल, प्रदेश मंत्री डॉ0 चंद्रमोहन, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री महेन्द्र सैनी, बीजेपी मीडिया प्रभारी श्री गौरव गर्ग, श्री विपिन चौधरी तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments