Ticker

6/recent/ticker-posts

उमंग मोबाइल ऐप से प्राप्त करें आय,जातिव निवास प्रमाण पत्र

उमंग मोबाइल एप के माध्यम से जन सामान्य को आय,जाति एवं निवास प्रमाण पत्र हो सकेंगे प्राप्त

सूचना विभाग 

सहारनपुर। माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा जन सामान्य को बिना किसी समस्या के राजस्व सुविधाओं को आसानी से उपलब्ध करवाने के आदेशों के क्रम में जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह के निर्देशानुसार अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी ने बताया कि उमंग मोबाइल एप के माध्यम से आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र आम जनमानस को उपलब्ध हो सकेगा। इस संदर्भ में उन्होने अवगत कराया कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल/ई-साथी के माध्यम से स्थापित समस्त जन सेवा केन्द्रों द्वारा इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाती है। अब इसके साथ-साथ इस एप के माध्यम से भी यह सुविधा मिल सकेगी।
इसके तहत आम जनमानस द्वारा पेमेंट गेटवे का उपयोग करते हुए बिना जनसेवा केन्द्र जाए आवेदन की दशा में प्रत्येक शासकीय सेवा के लिए 15 रूपये यूजर चार्जज के रूप मंे लिया जायेगा।
अवगत कराना है कि इस एप का विकास नेशनल ई-गवर्नेन्स डिवीजन, इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया गया है। इस मोबाइल एप द्वारा नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। उमंग एप का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस को एक ही प्लेटफार्म में बिना किसी परेशानी के सुविधाएं उपलब्ध करवाना है ताकि अलग-अलग विभागों की एप्स की आवश्यकता की खत्म करते हुए सिंगल एप में ही सभी सेवाएं उपलब्ध हो सकें।

Post a Comment

0 Comments