Ticker

6/recent/ticker-posts

कमाल-गज़ल भारद्वाज सहारनपुर का बदल देगी नक्शा--रायवाला में बना देगी ग्रीन और सेल्फी प्वाइंट

 नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने रायवाला में निगम भूमि का किया निरीक्षण••••रायवाला भूमि को निगम की आय का जरिया बनाएं••••नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने उक्त स्थल को सेल्फी प्वाइंट के रुप में विकसित करने का भी सुझाव दिया==गज़ल भारद्वाज नगरायुक्त 

विरेन्द्र चौधरी/सुरेन्द्र चौहान 

सहारनपुर। नगरायुक्त गज़ल भारद्वाज ने रायवाला स्थित नगर निगम द्वारा विकसित मियावाकी वन स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने उक्त स्थल को ग्रीन बेल्ट के साथ ही सुंदर सेल्फी प्वाइंट और व्यवसायिक रुप से विकसित करने पर बल देते हुए कहा कि निगम की इस भूमि को निगम की आय में वृद्धि का जरिया बनाएं। 

नगरायुक्त ने रायवाला स्थित मियावाकी वन एवं नर्सरी स्थल का अपर नगरायुक्त के साथ निरीक्षण किया। अपर नगरायुक्त राजेश यादव ने नगरायुक्त को बताया कि लगभग 65 बीघा क्षेत्रफल वाले इस स्थल के तीन तरफ कॉलोनियां और एक तरफ शहर का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार है। स्थल के एक छोर पर थाने के पीछे वाहनों की पार्किंग के लिए पार्किंग स्थल बनाने का प्रस्ताव है। शेष स्थल पर निगम की गौशाला में गौवंश के लिए हरा चारा उगाया जा रहा है और नर्सरी विकसित की गयी है।

नगरायुक्त ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि शहर के बीच उक्त स्थल पर्यावरण और व्यवसायिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने वहां कार्यरत मालियों से नर्सरी में तैयार की जा रही पौधों की प्रजातियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अपर नगरायुक्त से कहा कि वे उक्त स्थल को निर्माण विभाग एवं उद्यान विभाग के सहयोग से इस प्रकार विकसित कराएं कि ग्रीन बेल्ट के साथ-साथ उससे निगम को आय भी अर्जित हो सके। उन्होंने सुझाव दिया कि उक्त स्थल पर हरा चारा उगाने के अलावा नर्सरी का कार्य भी चलता रहे, साथ ही  उक्त स्थल को छोटे-छोटे पॉकेट में रोज़ गार्डन, हर्बल गार्डन, ग्लैडियोलस, जरबेरा, रजनीगंधा गार्डन बनाकर कुछ शोभाकारी पौधों के साथ एक सुंदर सेल्फी प्वाइंट के रुप में भी विकसित किया जा सकता है। इसके अलावा चारो ओर पोपुलर आदि व्यवसायिक महत्व वाले वृक्षों का रोपण कराएं, ताकि निगम की आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने निगम भूमि के संरक्षण के लिए चारो ओर तार बाड़ या चारदीवारी बनवाने के भी निर्देश दिए। नगरायुक्त ने उक्त स्थल के बीच आने जाने वाले मार्ग को इटर लॉकिंग टाइल्स लगवाकर ठीक कराने को भी कहा। इस दौरान नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन भी मौजूद रहे।



Post a Comment

0 Comments