Ticker

6/recent/ticker-posts

बाबा लाल दास और हाजी शाह कमाल की विरासत को आगे बढ़ा रहे मौ०अली बाटा और महामंडलेश्वर कमल किशोर

 सांप्रदायिक सौहार्द ही भारत की खूबसूरती••मौहम्मद अली बाटा•• सहारनपुरवासी देश दुनिया के लिए बाबा लाल दास और हाजी  शाह कमाल का अनुसरण कर शांति और सद्भाव का उदाहरण पेश करें••संत कमल किशोर महामंडलेश्वर••बाबा लाल दास और हाजी शाह कमाल की विरासत को आगे बढ़ा रहे एडवोकेट मौ०अली बाटा और महामंडलेश्वर कमल किशोर

एस एम वासिल/साजिद अंसारी


सहारनपुर। सहारनपुर हर दौर में सांप्रदायिक सौहार्द का गवाह रहा है। देश में कहीं पर भी कैसे भी हालत पैदा हुए हो, जनपद में शांति और सोहार्द बना रहा। इसका श्रेय शहर की दो महान हस्तियों बाबा लाल दास और हाजी शाह कमाल को दिया जाता रहेगा।यह बाबा लाल दास की प्रार्थना और हाजी शाह कमाल की दुआओं का ही असर है कि जनपद के सदभाव और आपसी भाईचारे की मिसालें दी जाती है। बता दें कि सहारनपुर में हिंदू  मुस्लिम एकता के प्रतीक हाजी शाह कमाल और बाबा लाल दास के किस्से देश भर में मशहूर है। इन्हीं महाअनुभवों की विरासत को आगे बढ़ाते हुए मौहम्मद अली बाटा और महामंडलेश्वर संत कमल किशोर की दोस्ती भी अपने आप में एक मिसाल है।

हाल ही में १० जून को सहारनपुर ने जिन हालातों का सामना किया उसको शांत कराने में यहां की गंगा जमुना तहज़ीब सदभाव का फार्मूला एक बार फिर कामयाब रहा।जिसकी शिक्षा बाबा लाल दास और हाजी शाह कमाल देकर गये थे।

बाबा लाल दास और हाजी शाह कमाल की दोस्ती की मिसालें सहारनपुर की शांतिप्रिय जनता आज भी देती है, आगे भी देती रहेगी। उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मौ०अली बाटा और महामंडलेश्वर संत कमल किशोर जी के आवास पर पहुंचे जहां उन्होंने जनपद में शांति और सोहार्द और शांति स्थापना को लेकर आपसी बातचीत की। इससे पूर्व संत कमल किशोर ने एडवोकेट बाटा से कुशलक्षेम पुछते हुए अपने गले लगाकर स्वागत किया।इस दौरान दोनों महानुभावों ने वर्तमान परिवेश पर खुलकर चर्चा की।यही नहीं मौजूदा दौर में आपसी सौहार्द के ताने बाने को कैसे मजबूत किया जाएं पर भी गहन विचार विमर्श किया।

महामंडलेश्वर संत कमल किशोर और एडवोकेट मौ०अली बाटा ने जनपद की जनता से आह्वान किया कि वह बाबा लाल दास और हाजी शाह कमाल के बताए रास्तों पर चलकर उनकी परम्पराओं का निर्वहन करते हुए अपने नगर अपने जनपद व देश दुनिया के लिए शांति और सौहार्द का उदाहरण पेश करें।


Post a Comment

0 Comments