Ticker

6/recent/ticker-posts

संयुक्ता समद्दार ने सहारनपुर कलेक्ट्रेट परिसर में कदम्ब का पौधा किया रोपित

 वृक्षारोपण जनांदोलन में जनसामान्य बढ़-चढ़कर भागीदारी करें--जनपदस्तरीय अधिकारी 5, 6, 7 जुलाई को चलने वाले वृक्षारोपण जनांदोलन में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें: श्रीमती संयुक्ता समद्दार

नोडल अधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में कदम्ब का पौधा किया रोपित

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर--आयुक्त एनसीआर और जनपद में वृहद वृक्षारोपण के लिए नामित नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता समद्दार की अध्यक्षता में पूर्वान्ह 10.30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में  वृहद वृक्षारोपण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की गई।
इस समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि पूरे प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण के सापेक्ष जनपद को 45.92 लाख पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें से वन विभाग का 12.50 लाख तथा विभिन्न विभागों के लिए 33.42 लाख का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि पौधारोपण हेतु स्थल का चयन एवं अग्रिम मृदा कार्य पूर्ण किया जा चुका है। वृक्षारोपण जनांदोलन के तहत 5, 6, 7 जुलाई में प्राप्त लक्ष्य के सापेक्ष 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा तथा शेष 15 प्रतिशत का कार्य 15 अगस्त को अमृत वन के तहत किया जाएगा।

इस अवसर पर आयुक्त नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता समद्दार द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों से प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की।  इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभाग प्राप्त लक्ष्य का शत-प्रतिशत पूर्ण करने के लिए डाक्यूमेंटेशन का कार्य भी पूर्ण करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी विभागों के साथ एनजीओ को जोड़ा जाए तथा इसके लिए सैक्टरों एवं जोनों में विभाजित कर सैक्टर एवं जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएं। उन्होंने जनपद में विभिन्न प्रकार के पौधारोपण अमृत वन, शक्ति वन, नगर वन, खाद्य वन, बाल वन तथा युवा वन के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि शक्ति वन जिसमें कि महिलाओं द्वारा पौधारोपण किया जाएगा। इसके लिए स्थान सुनिश्चित कर लें। बाल वन के संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि अपने लक्ष्य के सापेक्ष बच्चों के माध्यम से पौधारोपण करवाएं तथा पौधारोपण ऐसे स्थान पर कराएं जहां बच्चों के खेलने आदि की गतिविधियां न हों। जिन स्कूलों में चारदीवारी नहीं है वहां पर पौधारोपण करवाना अधिक से अधिक मात्रा में सुनिश्चित कराएं तथा इसकी देखरेख भी करें।
युवा वन के बारे में डीआईओएस को भी निर्देशित किया कि वह छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक जोड़ें। प्रत्येक स्कूल में पौधारोपण के लिए एक नोडल शिक्षक की नियुक्ति की जाए। उन्होंने जियो टैगिंग का निश्चित रूप से पालन कराने के निर्देश दिए। ब्लाक एव पंचायत स्तर पर भी पौधारोपण की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए। उन्होंने जनमानस से अपील की कि वृक्षारोपण केवल सरकार का ही दायित्व नहीं है बल्कि जनसामान्य भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।

जिलाधिकारी महोदय ने नोडल अधिकारी महोदया को आश्वस्त किया कि आपके निर्देशों का पालन अक्षरशः किया जाएगा।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपद में वृक्षारोपण का लक्ष्य 33 प्रतिशत होना चाहिए जोकि  निरंतर कम हो रहा है। इसे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है।
इस संदर्भ में जिलाधिकारी श्री अखिलेश ंिसंह द्वारा अवगत कराया गया कि सहारनपुर जनपद का वन क्षेत्र पिछले दो वर्ष से बढ़ा है जिसकी आयुक्त महोदया द्वारा प्रशंसा की गई।
आयुक्त नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता समद्दार द्वारा कलक्ट्रेट परिसर में कदम्ब का पौधा रोपित किया गया।
तदुपरांत आयुक्त नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता समद्दार द्वारा ग्राम दूधली बुखारा पहंुचकर मियावाकी पद्धति से तैयार किए जा रहे पौधों का निरीक्षण किया एवं औद्योगिक प्लांटेशन को देखा। उन्होंने देखा कि यहां विभिन्न विभागों को निःशुल्क पौधे मुहैया कराए जा रहे हैं एवं उठान का कार्य पूरी तरह से सम्पन्न हो रहा है। इस दौरान उन्होंने इस नर्सरी में मियावाकी पद्धति के वृक्षारोपण के बारे में जानकारी हासिल की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह द्वारा यहां स्थापित किए गए विगत दो वर्षों के वृक्षारोपण के बारे में बताया कि इस नर्सरी में लगाए गए पौधे शत-प्रतिशत ग्रोथ कर रहे हैं जिसकी उन्होंने सराहना की।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीमती अर्चना द्विवेदी, डीएफओ शिवालिक प्रभाग श्वेता सैन, डीएफओ सामाजिक वानिकी आई. सी. सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी, उप कृषि निदेशक डा. राकेश कुमार, उपायुक्त सिद्धार्थ यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमरीश कुमार, डीपीआरओ एवं सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 यह भी पढ़े--24 करोड़ की जनता में आपको न्याय कैसे मिल सकता है--विरेन्द्र चौधरी 



Post a Comment

0 Comments