Ticker

6/recent/ticker-posts

एआरपी जनेश्वर प्रसाद के उत्पीड़न के खिलाफ शिक्षकों ने खोला मोर्चा

 एआरपी जनेश्वर प्रसाद के उत्पीड़न के खिलाफ शिक्षकों ने खोला मोर्चा •• जनेश्वर प्रसाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं तो होगा आंदोलन--विरेन्द्र चौधरी •• शिक्षकों का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा--गगन त्यागी 

वी पी सिंह 

सहारनपुर। जनपद के सढौली के एआरपी जनेश्वर प्रसाद क्षेत्रीय शिक्षकों का मानसिक उत्पीडन शोषण कर रहे हैं। उत्पीडन व शोषण से परेशान शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी के यहां शिकायत दर्ज कराई है। शिक्षकों का कहना है कि जनेश्वर प्रसाद द्वारा उत्पीड़न-शोषण जब हद से बाहर हो गया तो शिकायत को मजबूर हो गये है। शिकायती पत्र पर दो दर्जन से अधिक शिक्षकों के हस्ताक्षर मौजूद हैं।

शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को लिखित शिकायत में कहा है कि ARP जनेश्वर प्रसाद शिक्षकों का शोषण वह मानसिक उत्पीडन कर रहे हैं। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि ARP पुर्व में बिना किसी सूचना के सहयोगी सुपर विजन की जगह औचक निरीक्षण करते हैं और औचक निरीक्षणकर्त्ता की तरह व्यवहार करते हैं। कक्षा में अवलोकन के स्थान पर अधिकारी की तरह सभी १४ पंजिकाओं की मांग करते है, जिससे शिक्षको का उत्पीड़न होता है। शिक्षकों का कहना है कि अधिकांश विद्यालयों में आदर्श शिक्षण के स्थान पर कक्षाओं का निरीक्षण करते हुए शिक्षण करा रहे शिक्षकों को बीच-बीच में टोकते हैं, जिससे शिक्षको को बच्चों के सम्मुख ही प्रताड़ित करना है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे शिक्षकों का कहना है कि कभी-कभी विद्यालयों के एम एस पी सदस्यों व छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से ना तो मुलाकात करते हैं ना ही किसी तरह की बातचीत करते हैं।इसे लेकर अभिभावकों में भारी रोष है। उन्होंने बताया कि शिक्षक द्वारा अगर शिक्षण संबंधी कोई वार्त्ता करते हैं तो जनेश्वर प्रसाद वार्त्ता का संतोषजनक जवाब देने के बजाय सीधे कहते हैं कि यह मेरी नहीं तुम्हारी जिम्मेदारीहै।प्रतिनिधिमंडल ने अपनी शिकायत में यह भी कहा कि एआरपी जनेश्वर प्रसाद द्वारा प्रधानाचार्य व शिक्षकों की बैठक में विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी नहीं देते। गंभीर आरोप लगाते हुए शिक्षक प्रतिनिधिमंडल ने ये भी कहा कि जनेश्वर प्रसाद शिक्षक डायरी,शिक्षण योजना,टीएलएम निर्माण व समय सारणी से संबधित सवालों का निराकरण नहीं करते। शिक्षकों का यह भी आरोप है कि विद्यालयों में निरिक्षणकर्त्ता के रूप में एम डी एम, वेशभूषा व पंजिकाओं से संबधित बातों को लेकर उच्च अधिकारियों से कार्यवाही कराने की धमकी देता है। जिसके कारण सढौली ब्लाक के शिक्षक मानसिक उत्पीडन व शोषण का शिकार हो रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि एक आर पी जनेश्वर प्रसाद के कृत्यों एवं कार्यशैली से शिक्षकों के मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है वो शिक्षकों की काम करने की क्षमता भी प्रभावित हो रही है।

पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष विरेन्द्र चौधरी ने शिक्षकों की शिकायत को लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी से दूरभाष पर जानकारी चाही तो बीएसए ने कहा उन्हें अभी शिकायत मिली है,इसकी जांच कराई जाएगी,उसके बाद ही कोई कार्रवाई संभव है। पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष व भारतीय किसान यूनियन वर्मा के सह-संयोजक विरेन्द्र चौधरी ने कहा कि जनेश्वर प्रसाद द्वारा शिक्षकों के उत्पीड़न को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। शिक्षकों की मदद के लिए संगठन आर पार की लड़ाई लड़ेगा। पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता गगन त्यागी ने कहा कि शिक्षक को ईश्वर का स्थान दिया जाता है, अगर कोई शिक्षकों का ही उत्पीडन करने लगे तो उसे कैसे बर्दाश्त किया जा सकता है। त्यागी ने कहा कि अगर ऐसे भ्रष्ट एपीओ का शीघ्र ट्रांसफर नहीं किया गया तो संगठन विभागीय अधिकारियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होगें।

अगले प्रधानमंत्री होंगे केजरीवाल कैसे बता रहे हैं आदित्य गर्ग 

Post a Comment

0 Comments