Ticker

6/recent/ticker-posts

सहारनपुर बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन - गरीबों और वंचितों के हित में काम करें •• केंद्रिय मंत्री अश्विनी वैष्णव

अधिकारी अन्त्योदय की भावना रखते हुए गरीबों एवं वंचितों के हित में करें कार्य••सेवा का भाव मन में रखें••सहारनपुर बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन••
••उद्योगों को विकसित करने के लिए बनाए जाएंगे कन्टेनर डिपो••आयुष्मान भारत, पीएम स्वनिधि एवं जल जीवन मिशन सर्वोच्च प्राथमिकता

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। माननीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भारत सरकार श्री अश्विनी वैष्णव  ने पूर्वान्ह 11ः45 बजे सर्किट हाउस सभागार में जिले एवं विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
इस समीक्षा बैठक में उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत अथवा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की बिन्दुवार समीक्षा की।
पीएम आवास योजना की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि इन योजनाओं को बहुमंजिला चार फ्लोर तक बनाए जाने की संभावनाएं तलाशी जाएं जिससे कि लागत में भी कमी आएगी और अधिकतम लोगों को आवास दिया जा सकेगा। वन नेशन वन कार्ड योजना की समीक्षा के दौरान उन्होने निर्देश दिए कि इसमें अधिक से अधिक लोगों को जोडने का प्रयास किया जाए और इसकी संख्या बढायी जाए तथा जन सामान्य को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा माननीय मंत्री जी को अवगत कराया गया कि इस योजना में प्रदेश में जनपद का स्थान द्वितीय है। इस संदर्भ में माननीय मंत्री जी द्वारा इसका फालोअप रखने के निर्देश दिए। उन्होने कहा यह देश की सबसे बडी सेवा है। इस पर अधिक से अधिक ध्यान दिया जाए। इस योजना के सही कार्यान्वयन से न केवल देश की सकल घरेलू उत्पाद बढेगा और अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में उन्होने कहा कि यह मातृ मृत्युदर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। जल जीवन मिशन येाजना के बारे में उन्होने कहा कि यह एक बहुत महत्वपूर्ण येाजना है क्योंकि साफ जल मिलने से 90 प्रतिशत बीमारियां दूर हो जाती है। इसलिए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
स्वच्छ भारत मिशन योजना के अन्तर्गत सामुदायिक शौचालय की देखभाल के लिए सुलभ शौचालय या अन्य संस्थाओं से बात करने के निर्देश दिए। सामाजिक राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत पति की मृत्यु के उपरान्त महिला पेंशन की समीक्षा करते हुए पोर्टल में आने वाली दिक्कत से अवगत होते हुए डीआईओ एनआईसी को निर्देश दिए कि तत्काल उच्चाधिकारियों से वार्ता कर समस्या का समाधान किया जाए। पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी लेते हुए उन्होने निर्देश दिए कि पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को डिजिटल पेमेंट से अवगत कराया जाये तथा समय-समय पर डिजिटल पेमेंट के बारे में जानकारी देने के कैम्प लगाये जाएं।
अंत में माननीय मंत्री जी ने अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनपद में अच्छा कार्य हो रहा है परन्तु इस कार्य को सेवा भाव से जोडने पर परिणाम और भी अच्छे होंगे। जीवन में गरीबों के बारे में सोचिए। हम सबकी यह भावना होनी चाहिए कि राष्ट्र प्रथम देव प्रथम एवं अन्त्योदय अर्थात समाज के निचले तबके एवं वंचितों के घर तक पंहुच कर उनकी जिंदगी में परिवर्तन कर सकें। हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि अपने पूरे जीवन काल में कम से कम 100 गरीब व्यक्तियों के जीवन में परिवर्तन ला सकें तब हम अपने जीवन को सफल मान सकते है।
इसके पूर्व माननीय मंत्री महोदय ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि आज श्रावण मास के प्रथम दिन मैं मां शाकुम्भरी की भूमि सहारनपुर मंे उपस्थित हूं, यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गये प्रश्नांे के उत्तर में उन्होने कहा कि सहारनपुर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जायेगा। यहां से वन्दे भारत ट्रेन को भी संचालित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त वुड कार्विंग का बडा केन्द्र होने के नाते यहां कन्टेनर डिपो भी बनाया जायेगा। इसके लिए उन्होने कहा कि यथाशीघ्र भूमि चिन्हित कर ली जायेगी। रेलवे की भूमि में कब्जा को लेकर किये गये प्रश्न के उत्तर में कहा कि इस मामले की जांच कराई जायेगी। इस अवसर पर उन्होने भावात्मक रूप से संबोधित करते हुए कहा कि मै यहां के लिए मंत्री नहीं बल्कि भाई बनकर आया हूँ।
जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि माननीय मंत्री जी के आदेशों का अक्षरशः पालन किया जायेगा।
बैठक में सांसद कैराना श्री प्रदीप चौधरी, विधायक नकुड श्री मुकेश चौधरी, विधायक रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम, विधायक गंगोह श्री किरत चौधरी, विधायक नगर श्री राजीव गुम्बर, जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह, डीआरएम अम्बाला मण्डल श्री गुरेन्द्र मोहन सिंह, पश्चिमी यूपी अध्यक्ष श्री मोहित बेनिवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री महेन्द्र सैनी, नगर आयुक्त सुश्री गजल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, महानगर अध्यक्ष श्री राकेश जैन, बीजेपी मीडिया प्रभारी श्री गौरव गर्ग, श्री विपिन चौधरी तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments