Ticker

6/recent/ticker-posts

GAJAL IN ACTION :: गौशाला को आत्मनिर्भर बनाना मिशन निगम द्वारा बनाए जा रहे तालाबों की फाइलें तलब

 गौशाला को शत प्रतिशत आत्मनिर्भर बनाना लक्ष्य निगम द्वारा बनाए जा रहे तालाबों की फाइलें तलब •• नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने किया कान्हा गौशाला और तालाबों का  औचक निरीक्षण •• निगम द्वारा बनवाये जा रहे सभी तालाबों की फाइलें की तलब 

विरेन्द्र चौधरी•सुरेन्द्र चौहान 

सहारनपुर। नगरायुक्त ने नगर निगम द्वारा संचालित श्री शाकंभरी कान्हा उपवन गौशाला का ब्रहस्पतिवार की सुबह औचक निरीक्षण किया और गौशाला को शत प्रतिशत आत्मनिर्भर बनाने पर बल दिया। उन्होंने सांवलपुर नवादा में आईटीसी पानी संस्थान द्वारा बनाये जा रहे तालाब और दाबकी जुनारदार में नगर निगम द्वारा बनाये गये तालाबों का भी निरीक्षण किया।

नगरायुक्त गजल भारद्वाज ब्रहस्पतिवार की सुबह करीब नौ बजे औचक निरीक्षण पर वार्ड नंबर 9 में सांवलपुर नवादा रोड स्थित कान्हा उपवन गौशाला पहंुची। उन्होंने गौशाला में गौवंश के रखरखाव व सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए भूसा और हरा चारा की निरंतर उपलब्धता और साफ सफाई तथा गौशाला का वातावरण स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। उन्होंने गाय के गोबर से बनाये जा रहे उत्पादों दिए, स्टिक ,धूप, गणेश-लक्ष्मी तथा जैविक खाद और गौमूत्र से गोनाइल (फिनाइल) बनाने की प्रक्रिया भी देखी। नगरायुक्त ने गोबर गैस संयत्र के सम्बंध में भी जानकारी ली। अपर नगरायुक्त ने नगरायुक्त को बताया कि गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। गौशाला के उत्पादों और दूध की बिक्री से लगभग दस लाख रुपये की आय अर्जित हुयी है। इस पर नगरायुक्त ने अपर नगरायुक्त को गोबर व गौमूत्र से और अन्य उत्पादों की संभावना का पता लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि निगम की गौशाला को शत प्रतिशत आत्मनिर्भर बनाना है। अपर नगरायुक्त राजेश यादव ने नगरायुक्त को बताया कि गौशाला में वर्तमान में 411 गौवंश का पालन पोषण किया जा रहा है। गौशाला में क्षमता से अधिक गौवंश को देखते हुए बराबर में ही एक नंदीशाला का भी निर्माण कराया जा रहा है। 
नगरायुक्त ने इससे पूर्व सांवलपुर नवादा में आईटीसी पानी संस्थान द्वारा बनाये जा रहे तालाब का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निगम द्वारा दाबकी जुनारदार में बनाये जा रहे तालाबों का भी निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता निर्माण आलोक श्रीवास्तव ने नगरायुक्त को बताया कि एक तालाब का निर्माण पूरा हो चुका है तथा दूसरा निर्माणाधीन है। मौके पर तालाब की पटरी  उखड़ी पायी गयी जिसे देखकर नगरायुक्त ने निगम द्वारा बनवाये जा रहे सभी तालाबों की फाइलें तलब करने के निर्देश दिए। नगरायुक्त ने कार्य की गुणवत्ता के साथ ही तालाबों के सौंदर्यीकरण और उनके पानी का जैविक व पादप उपचार करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इस दौरान क्षेत्रीय पार्षद मोहर सिंह के अलावा अवर अभियंता हरिओम सिंह आदि शामिल रहे।


Post a Comment

0 Comments