Ticker

6/recent/ticker-posts

नगर की सफाई नगर निगम की प्रतिष्ठा है--गजल भारद्वाज


 शहर की सफाई व्यवस्था से ही है नगर निगम की प्रतिष्ठा: नगरायुक्त••••कुड़ाघरों को कवर्ड कराने तथा शौचालयों को स्मार्ट शौचालय बनाने पर हुआ विचार

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने स्वास्थय विभाग को शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था से ही नगर निगम की प्रतिष्ठा और प्रमुख कार्यपालन से जुड़ी है। सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए उन्होंने आवश्यक वाहन व अन्य सफाई उपकरण की शीघ्रातिशीघ्र खरीद के आदेश दिए। नगरायुक्त ने कार्ययोजना बनाकर एक टीम के रुप में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर बल देते हुए कहा कि सफाई निरीक्षक यह सुनिश्चित करें कि हर घर से कूड़ा एकत्रित हो रहा है। 

नगरायुक्त ब्रहस्पतिवार की शाम गैराज, व स्वास्थय विभाग के अधिकारियों और अभियंताओं के साथ शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बैठक कर रही थी। उन्होंने कहा कि अभी सफाई सम्बंधी सभी शिकायतों का समय से निस्तारण नहीं हो रहा है। दशहरा-दीपावली से पहले शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार हो, यह सभी सफाई निरीक्षक सुनिश्चित कर लें। उन्होंने शहर के कूड़ाघरों को कवर्ड कराने के लिए एक सप्ताह में कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सफाई व्यवस्था में प्रयोग होने वाले समस्त वाहनों व अन्य उपकरणों का ब्यौरा लेते हुए खराब हुए वाहनों को ठीक कराने तथा आवश्यकता अनुसार नये वाहन व उपकरण खरीदने को कहा। उन्होंने कहा कि उपकरणों की खरीद प्रक्रिया तुरंत शुरु की जाए, साथ ही उन्होंने गैराज प्रभारी व तकनीकी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जो सफाई निरीक्षक व अन्य कर्मचारी फील्ड में काम करते हैं उनसे फीड बैक लेकर उपकरण खरीद को अंतिम रुप दिया जाए। उन्होंने कहा कि वह एक सप्ताह बाद गैराज का दोबारा निरीक्षण करेगी। 

सार्वजनिक शौचालयों और सामुदायिक शौचालयों की स्थिति की भी नगरायुक्त ने जानकारी ली। उन्होंने सभी शौचालयों को स्मार्ट शौचालयों में परिवर्तित करने पर भी विचार किया और अधिशासी अभियंता अमरेन्द्र गौतम को निर्देश दिए कि स्मार्ट शौचालय बनाने के लिए एक कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करें। नगरायुक्त ने सभी सफाई निरीक्षकों को कहा कि वे अपने स्तर से यह सुनिश्चित कर लें कि हर वार्ड हर घर से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन हो रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि हर वार्ड की हर गली में कूड़ा लेने वाले वाहन जाने चाहिए, साथ ही सब वाहनों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगवाएं ताकि कॉलोनियों में जब ये वाहन जाएं तो लोगों को कूड़ा देने के लिए प्रेेरित और जागरुक करें। उन्होंने कहा कि जहां लोग घरों से कूड़ा नहीं दे रहे है वहां विशेष अभियान चलायें और लोगों को कूड़ा देने के लिए प्रेरित करें। 

उन्होंने सफाई निरीक्षकों को ये भी निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि सफाई कर्मचारी अपनी बीट पर पहुंचकर काम कर रहे हैं या नहीं, इसकी ठीक से मॉनेटरिंग करंे। बैठक में गैराज प्रभारी रवीश चौधरी, अधिशासी अभियंता अमरेन्द्र गौतम, तकनीकी प्रभारी सुशील सिंघल, नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ.कुनाल जैन, अवर अभियंता देशांतर, जेडएसओ राजीव चौधरी, मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपाल व चंद्रपाल सहित सभी सफाई निरीक्षक मौजूद रहे।



Post a Comment

0 Comments