Ticker

6/recent/ticker-posts

सर्वाइकल कैंसर के कारण व बचाव के विषय पर जागरूकता शिविर आयोजित

 


सर्वाइकल कैंसर के कारण व बचाव के विषय पर जागरूकता शिविर आयोजित

सहारनपुर।।माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त एक्शन प्लान के अन्तर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जनपद न्यायाधीश श्री अश्विनी कुमार त्रिपाठी के निर्देशन में आज ग्राम पंचायत सलेमपुर मजरा बलवन्तपुर, विकासखण्ड सरसावा में सर्वाइकल कैंसर के कारण व बचाव के विषय पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पूर्ण कालिक सचिव/सिविल जज (सी0डी0) श्रीमती सुमिता ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्वाइकल कैंसर से भारत में लगभग 122844 महिलायें पीडित है और दिनोदिन इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। इस घातक बीमारी से एकमात्र बचाव जागरूकता है। महिलायें जागरूक होकर ही स्वस्थ एवं सेहतमंद जिन्दगी जी सकती है। उन्होने उपस्थित महिलाओं से अपेक्षा की कि वे झिझक छोडे और यदि कोई लक्षण महसूस हो तो तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करें और जांच करायें, सफाई का विशेष ध्यान रखें और वैक्सीनेशन करवाये ताकि भविष्य में सर्वाइकल कैंसर से पीडित महिलाओं की संख्या कम हो सके और महिलायें स्वस्थ व खुशहाल जीवन जी सके।
उक्त जागरूकता शिविर में डॉ0 निधि ने सर्वाइकल कैंसर की विस्तार से जानकारी दी कि यह कैंसर एचपीयू 18, एचपीयू 16 वायरस के जरिये फैलता है। इसमें ज्यादातर 30 से 45 आयु वर्ग की महिलायें प्रभावित होती है। इसके प्रमुख लक्षणों में बदबूदार गन्दे पानी का स्त्राव, असामान्य रक्त स्त्राव एवं गर्भाशय ग्रीवा के स्थान पर दर्द एवं इसके प्रमुख कारण है। इससे बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने की भी जानकारी दी।
शिविर में आंगनबाडी कार्यकत्री उपस्थित रही जिनसे सचिव ने अपेक्षा की कि इन जानकारियों को घर-घर तक पंहुचायें।  

Post a Comment

0 Comments