Ticker

6/recent/ticker-posts

स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में मंडलायुक्त हुए नाराज-जाने वजह

 


स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सर्किट हाउस में हुयी बैठक••••धीमी कार्य गति के लिए मंडलायुक्त ने लगायी फटकार

विरेन्द्र चौधरी/सुरेन्द्र चौहान 

सहारनपुर। स्मार्ट सिटी के चेयरमैन व मंडलायुक्त डॉ.लाकेश एम ने कार्य की धीमी गति पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्य कर रही कार्यदायी संस्थाओं को जमकर फटकार लगायी और चेतावनी दी कि यदि कार्य में तेजी नहीं लायी गयी तो शासन को सम्बंधित अधिकारियों के निलंबन की सिफारिश की जायेगी। 

उन्होंने कहा कि यह बडे़ अफसोस की बात है कि एक साल में एक स्मार्ट रोड नहीं बन पायी है। उन्होंने कहा कि वित्तीय और भौतिक प्रगति से ही स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में सुधार होगा। कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि वे जल्दी से जल्दी अपना कार्य पूरा करे। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि एबीडी एरिया की सड़कों का कार्य सबसे पहले किया जाए ताकि लोगों को दिखायी दे कि स्मार्ट सिटी में कोई कार्य हुआ है।

स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सर्किट हाउस में हुयी बैठक को सम्बोधित करते हुए चेयरमैन डॉ.लोेकेश एम ने इस बात पर गहरी नाराजगी जतायी कि कार्यदायी संस्थाएं परियोजनाओं के क्रियान्वयन में हर बार नयी समस्या लेकर सामने आ जाती है। उन्होंने कहा कि अधिकारी गंभीरता के साथ काम करें। पीडब्लू डी और जल निगम की धीमी गति पर विशेष रुप से नाराजगी जतायी। उन्होंने जल निगम से पूछा कि गत एक माह में सीवर लाइन का कितना काम हुआ है ? जल निगम के अधिशासी अभियंता ने बताया कि ईदगाह रोड और सर सैय्यद स्कूल के पीछे कार्य किया गया है। बताया कि 1.3 किमी कार्य किया गया है। 

लोकेश एम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि उनके काम की गति बहुत धीमी है, अभी 13 किमी का कार्य बकाया है जबकि जून 2022 तक ये कार्य उन्हें पूरा करना था। चेयरमैन को बताया गया कि उनका दिसम्बर तक का समय बढ़ा दिया गया है। लोकेश एम ने स्पष्ट कहा कि अब आगे समय नहीं बढ़ाया जायेगा। जल निगम ने बताया कि रायवाला कपड़ा मार्केट में काम शुरु कर दिया गया है। रायवाला रोड पर चैम्बर बना दिए गए है,जैसे जैसे ड्रेन बनेगा घरों के कनेक्शन देने का काम शुरु कर दिया जायेगा। मंडलायुक्त ने कहा कि जहां सीवर लाइन का कार्य हो चुका है और सड़के टूटी है वहां उन्हें तत्काल ठीक करायें। मंडलायुक्त ने कार्य मेें तेजी व गुणवत्ता के लिए पीएमसी की नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए।

चेयरमैन ने आईसीसीसी की कार्यदायी संस्था एनईसी को मुख्यमंत्री के निरीक्षण का उल्लेख करते हुए कहा कि सेफ सिटी के लिए और कहां-कहां पोल तथा कैमरे लगने हैं इसके लिए एसएसपी और डीएम के साथ समन्वय बनाकर स्थान निश्चित किये जाएं। स्मार्ट रेलवे रोड के बारे में बताया गया कि कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है लेकिन बैंक के सामने फुटपाथ बनाने में अतिक्रमण के कारण परेशानी आ रही है। इस पर मंडलायुक्त ने नगर निगम को अतिक्रमण हटवाने तथा सितंबर तक स्मार्ट रोड का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। जीपीओ स्मार्ट रोड के सम्बंध में बताया गया कि उसका टेंडर हो गया है।

पार्को के सम्बंध में पूछने पर कार्यदायी संस्था ने बताया कि सात पार्को का कार्य पूरा किया जा चुका है बाकि दो पार्को का कार्य चल रहा है। बताया कि पानी और बिजली का कनेक्शन किसी पार्क में नहीं है। मंडलायुक्त ने कहा कि चार पार्को को एक दो दिन में जनता के लिए खोल दिया जायेगा, तभी देखा जायेगा कि कार्यो की गुणवत्ता कैसी है। जुबली पार्क के सम्बंध में उन्होंने स्पष्ट कहा कि चारदीवारी बनाने के लिए पेड़ों को हानि न पहुंचायी जाएं। उन्होंने पाथ वे का कार्य एक माह में पूरा करने के निर्देश दिए। हाईमास्ट लाइटों के सम्बंध में नेडा ने बताया कि 42 हाई मास्ट लाइटें लगायी जा चुकी है। मंडलायुक्त ने नेडा की धीमी गति पर भी नाराजगी व्यक्त की। शहर के प्रमुख चौराहों के सौंदर्यकरण के लिए उन्होंने सर्वे कर उनकी डिजाइनिंग के आदेश दिए। मंडलायुक्त ने स्मार्ट सिटीके प्रोजेक्ट मैनेजर जितेंद्र सिंह से पूछा कि प्रताप नगर व मेहंदी सराय में जल निगम ने जो कार्य किया है, वह ठीक है या नहीं। इस पर जितेंद्र सिंह ने बताया कि कार्य की गुणवत्ता ठीक है लेकिन कही-कहीं एक्सपेंशन प्वाइंट नहीं दिए गए है, जो मानकों की दृष्टि से ठीक नहीं है। इस पर मंडलायुक्त ने सुधार के निर्देश दिए।

यूपीपीसीएल के परियोजना प्रबंधक विकास त्यागी ने स्वीमिंग पुल व जिम तथा पांवधोई नदी के सम्बंध में प्रस्तुति दी। जिस पर मंडलायुक्त ने कहा कि स्टेडियम आकर स्वीमिंग पुल के सम्बंध में वह स्थलीय निरीक्षण करेंगे। ई-लायब्रेरी के सम्बंध में चेयरमैन लाकेश एम को बताया गया कि इंजीनियरिंग, सिविल सर्विसेज़, बैंकिंग सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की बुक्स आ चुकी है तथा ऑन लाइन भी छात्र-छात्राएं घर से पढ़ सकते हैं। वार्षिक सदस्यता के लिए स्मार्ट कार्ड भी बन चुका है। इस पर मंडलायुक्त ने लाइब्रेरी आने वालों को सदस्यता देने के निर्देश दिए। इसके अलावा स्मार्ट क्लास रुम, एबीडी एरिया में एलईडी लाइट लगाने तथा मेला गुघाल के सम्बंध में किये जाने वाले कार्यो को लेकर भी विचार किया गया। बैठक में जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, उपाध्यक्ष एसडीए आशीष कुमार, नगरायुक्त व स्मार्ट सिटी की सीईओ गजल भारद्वाज, अधिशासी अभियंता अमरेन्द्र गौतम, कंपनी सचिव शंकर तायल व स्वतंत्र निदेशक सुशील पुंडीर के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल रहे।



Post a Comment

0 Comments