Ticker

6/recent/ticker-posts

गोद लिए हर आंगनबाड़ी केंद्रों के नोडल अधिकारी करें विकसित--जिलाधिकारी

 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई जिला पोषण एवं गोद लिए आंगनबाड़ी जिला कन्वर्जेंस समिति की बैठक••••गोद लिए हुए आंगनबाडी केन्द्रों के नोडल अधिकारी उन्हें विकसित करें आदर्श केन्द्र के रूप में

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर।  जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति तथा जिला कन्वर्जेंस समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संभव अभियान, सक्षम आंगनवाड़ी, पोषण 2.0 कार्यक्रम की समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया की समस्त शिकायतों का गुणवत्ता परक निस्तारण किया जाए ताकि दोबारा वह शिकायत न आने पाए। पोषाहार विलंब से आ रहा है उसके बारे में प्रचार प्रसार किया जाए तथा लाभार्थियों को यह बताया जाए कि किस कारण से पोषाहार प्राप्त होने में देरी हुई है। उन्होने निर्देशित किया कि सभी नोडल अधिकारी समय से अपने आंगनवाड़ी केंद्रों का जो गोद लिया गया है उनका भ्रमण करें तथा उनको सितंबर माह तक शत-प्रतिशत आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में विकसित कराने में अपना योगदान दें। आईसीडीएस विभाग राष्ट्रीय पोषण माह में विभागीय निर्देशों के क्रम में निष्ठा और कर्मठता से सभी कार्य करें और कुपोषित बच्चों को कुपोषण से दूर लाने में क्रियाशील भूमिका निभाएं। पोषाहार का वितरण नियमानुसार और पारदर्शी तरीके से किया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। पोषण पुनर्वास केंद्र में विकासखंड सरसावा नागल तथा बलिया खेड़ी द्वारा गत माह में किसी भी कुपोषित बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती नहीं कराया गया है।
मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार द्वारा सभी से प्रमाण पत्र लेने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1 सितंबर से 20 सितंबर तक बालक बालिका स्पर्धा कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी स्वस्थ बच्चों की फीडिंग पोषण ट्रैकर एप पर की जाएगी। इसमें एनजीओ, स्थानीय क्लब तथा एसोसिएशन की मदद ली जा सकती है। सभी बच्चों का वजन किया जाना है और निर्धारित थीम के अनुसार साप्ताहिक कार्यों का क्रियान्वयन किया जाना है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल अनुपूरक पोषाहार के लाभार्थी  348000 है, अनुपूरक पोषाहार का आवंटन पोषण ट्रैक्टर के अनुरूप शासन द्वारा किया जा रहा है। आगामी माहो में बिना आधार के किसी भी लाभार्थी को अनुपूरक पोषाहार नहीं प्राप्त हो पाएगा । इसलिए सभी लाभार्थियों से आधार बनवाने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया गया।
बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अम्बरीश कुमार, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी दीपिका परिहार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री भरतलाल गोंड, जिला पंचायती राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी श्री दीपक चंद्र पंत सहित सभी नोडल अधिकारी तथा समस्त सीडीपीओ उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments