Ticker

6/recent/ticker-posts

सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक कर योगी आदित्यनाथ ने दिये निर्देश

 जलजीवन मिशन की योजनाओं में समयबद्धता एवं गुणवत्ता का ध्यान रखें••अभियान के दौरान उतारे गये लाउडस्पीकर दोबारा न लगने पाएं••विकास के लिए निवेश जरूरी••मण्डल में पर्यटन की काफी संभवनाएं••माफियाओं से सख्ती से निपटा जाए••जनपद में निवेश को करें प्रोत्साहित••जनसमस्याओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें निस्तारण तथा शिकायतकर्ता को करें संतुष्ट--योगी जी

विरेन्द्र चौधरी 


सहारनपुर।
माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद भ्रमण के अन्तर्गत अपरान्ह 12ः30 बजे सर्किट हाउस सभागार में मण्डल स्तर के अधिकारियों एवं माननीय जनप्रतिनिधियों के साथ मण्डलीय समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में जनपद मुजफ्फरनगर एवं शामली के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगणों को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जोडा गया।
बैठक में हर घर तिरंगा, स्मार्ट फोन एवं टैबलेट वितरण, अमृत सरोवर योजना, पी0एम0स्वनिधि योजना, पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना, निराश्रित गोवंश को संरक्षित करना, मुख्यमंत्री गोवंश सहभागिता योजना, ग्रामीण पेयजल योजनाएं, जल जीवन मिशन (हर घर नल), प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रगति, घरौनी वितरण, कर करेत्तर, आई0जी0आर0एस0 संदर्भों की स्थिति, रोजगार सृजन, गन्ना मूल्य भुगतान, स्कूल चलो अभियान, आपरेशन कायाकल्प, 10 करोड रूपये से अधिक की सडक एवं अन्य निर्माण परियोजनाएं, शासन स्तर पर लम्बित बिन्दू एवं जनपद की समस्याओं आदि की बिन्दुवार समीक्षा की।
उन्होने पीएम स्वनिधि योजना के संदर्भ में कहा कि यह एक महत्वपूर्ण योजना है और इसमें अधिक से अधिक स्ट्रीट वैण्डरों को जोडा जाए। इसके लिए कैम्प लगाये जायें एवं उनके पुनर्वास की व्यवस्था करें। टैबलेट वितरण योजना के बारे में निर्देश दिए कि जनपद में उपलब्ध टैबलेटों को जनपद स्तर पर ही जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वितरित कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। स्पोर्टस कॉलेज बेहट के निर्माण कार्योंं की धीमी प्रगति के लिए मण्डलायुक्त को एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन एफएसडीए की लैब एवं आई0टी0आई0 गंगोह की धीमी कार्य प्रगति पर एक टीम गठित करके जांच करने के निर्देश दिए।
चीनी मिलों में गन्ना भुगतान के संबंध में आ रही समस्याओं के निस्तारण के लिए जनपद स्तर पर नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। हिण्डन नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि इसको निर्मल बनाने में कोई कसर बाकी न रखी जाए। कोई भी कचरा अथवा गंदगी नदी में न डाली जाए। इसको एक अभियान के रूप में लिया जाए। उद्योग अपने कचरे के निस्तारण के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाएं।  
जनपद मुजफ्फरनगर की समीक्षा के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेन्स से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिए कि अटल आवासीय विद्यालय की धीमी प्रगति होने के लिए एक कमेटी गठित करें। टैबलेट का वितरण जनपद स्तर पर पात्र लोगों को किया जाए। गन्ना भुगतान के संबंध में आ रही समस्याओं के निस्तारण के लिए जनपद स्तर पर नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
शामली की समीक्षा के दौरान कैराना में पीएसी बटालियन के लिए निर्माणाधीन कार्यों में देरी होने पर जांच करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी के अन्य निर्देशों के क्रम में उन्होने कहा कि समीक्षा को केवल समीक्षा तक सीमित न रखते हुए सभी जनपद संबंधित समस्याओं के संदर्भ में विभाग को लिखें। फिर भी यदि कोई दिक्कत आती है तो मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराएं। उन्होने बूस्टर डोज के संबंध में कहा कि 18 साल से अधिक के लोगों को जिन्होने बूस्टर डोज नहीं लगवायी है उनको लगवाने के लिए प्रेरित करें। बाढ और सूखा के संबंध में जिलाधिकारी समय से अवगत कराएं। अवैध लाउडस्पीकर के सबंध मंे जो कार्यवाही की गयी थी उनका ध्यान रखें कि पुनः लाउडस्पीकर न लगने पाएं। इसकी जिम्मेदारी जनपद के जिलाधिकारी एवं एसएसपी की तय की जाएगी। अवैध टैक्सी एवं बस स्टेण्ड का निस्तारण किया जाए। आई0जी0आर0एस0 एवं सीएम हेल्पलाइन में उपलब्ध शिकायतों को मेरिट के आधार पर शिकायतकर्ता को संतुष्ट होने बाद ही शिकायत का निस्तारण समझा जायेगा।
विद्यालय नियमित रूप से चलें तथा अध्यापकों की उपस्थित सुनिश्चित करने  के साथ ही विद्यालयों को सुन्दर बनाया जाए। मनरेगा की योजनाओं को बायोमेट्रिक से जोडा जाए। जलजीवन मिशन एक महत्वपूर्ण योजना है इसके लिए समयबद्धता एवं गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। पीएम आवास योजना की शिकायतों के निस्तारण के संबंध में नगर निकायों के अलावा मण्डलायुक्त भी इनका ध्यान रखें। सभी गो आश्रय स्थल अच्छी तरह से संचालित हों। नस्ल सुधार के साथ-साथ गोवशं को रखने की उचित व्यवस्था के साथ साथ इनको प्राकृतिक खेती से जोडने एवं आय अर्जन के साधन के रूप में नई तकनीकी की संभावनाएं तलाशी जाएं। स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत उन्हेाने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जो धनराशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गयी है वह संबंधित के खाते में जाए और जिस लिए धनराशि दी गयी है वह उसी मद में खर्च हों। स्टेशनरी के लिए भी पैसा आवंटित किया गया है। स्कूल में अच्छी शिक्षा हो इसके लिए बीएसए रविवार को प्रधानाचार्यों के साथ बैठक करें।
रोजगार सृजन के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रोजगार मेले लगाए जाएं एवं बैंकों से संवाद स्थापित किया जाए। उन्होने कहा कि विकास के लिए निवेश जरूरी है। इसके लिए स्थानीय निकाय एवं जिलाधिकारी जनपदों में निवेश को प्रोत्साहित करें। निवेश के संबंध में किसी भी एनओसी को रोका न जाए। उद्योग बंधुओं के साथ जनपद के डीएम एवं एसएसपी हर महीने बैठक करें।
अर्थव्यवस्था के सुधार के लिए जरूरी है कि स्थानीय निकास एंव नगर निगम को आत्मनिर्भर बनना होगा। जनपद के राजस्व को बढाने के लिए जीएसटी की नियमित समीक्षा की जाए। माफियाओं के प्रति सख्ती से निपटा जाए। मण्डल स्तरीय समीक्षा में उन्हेाने कहा कि घरौनी पर अच्छा कार्य हुआ है।
माननीय मुख्मयंत्री जी ने विकास के साथ सुरक्षा को जोडने पर बल दिया। उन्होने कहा कि मण्डल में पर्यटन की काफी संभवनाएं है उनको बढाया जाए। इस संदर्भ मंे उन्होने मां शाकुम्भरी देवी मंदिर का भी जिक्र किया कि वहां पर पार्किंग एवं आवागमन के साधन को बढाया जाए। जनपद के दुग्ध समितियों को बढाए जाने के निर्देश दिए और इसको महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को जोडा जाए। विद्युत की नियमित आपूर्ति रोस्टर के अनसुार हों एवं बिलिंग तथा कलेकक्शन में एक सम्यता हों। डीएमसी कमेटी की बैठक नियमित तौर पर की जाए। जिलाधिकारी एवं एसएससपी न्यायिक अधिकारियों के साथ बैठें। अंत में उन्हेाने कहा कि विभागें के स्तर पर लापरवाही पायी गयी तो इस पर निरंतर कार्यवाही की जायेगी तथा यह भी कहा कि हमारें राज्य के अच्छें कार्याें का असर अन्य राज्यों पर भी पडता है।
समीक्षा बैठक के दौरान जनवादवार जनप्रतिनिधियों से समस्याओं के बारे में जाना।
इस अवसर पर माननीय मंत्री महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार श्रीमती बेबी रानी मौर्य, माननीय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग श्री नितिन अग्रवाल, पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री श्री बृजेश सिंह, माननीय राज्यमंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विभाग ग्रामीण अभियंत्रण श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्यमंत्री श्री जसवंत सैनी, सहित जनपद के जनप्रतिनिधिगण एवं मण्डल तथा जनपद स्तर के अधिकारीगण उपस्थित रहे। व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कपिल देव अग्रवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे।

Post a Comment

0 Comments