Ticker

6/recent/ticker-posts

हिण्डन नदी को निर्मल एवं प्रदूषण मुक्त बनाना प्राथमिकता-CDO विजय कुमार

 


जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की हुई बैठक••••हिण्डन नदी को निर्मल एवं प्रदूषण मुक्त बनाना प्राथमिकता--विजय कुमार 

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार की अध्यक्षता में सायं 04ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि जो संबंधित विभाग बैठक में अनुपस्थित है उन्हे नोटिस जारी किया जाएगा। उन्होने कहा कि यमुना एवं हिण्डन नदी के 500 मीटर के बाढ क्षेत्र में जनित ठोस अपशिष्ट/प्लास्टिक अपशिष्ट का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि 01 एवं 02 अक्टूबर को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत घाट पर योग के तहत सप्ताह में घाट पर योग करने के लिए संबंधित विभाग से कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार घाट पर हाट के तहत 02 अक्टूबर को स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित करने हेतु भी कार्ययोजना बनाएं।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि हिण्डन नदी को निर्मल एवं प्रदूषण मुक्त करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में विस्तृत कार्ययोजना बनायी जा रही है।
पर्यावरण समिति के अंतर्गत बायोमेडिकल वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, सोलिड वेस्ट, सी0एन0डी0 वेस्ट, ई-वेस्ट, वायु प्रदूषण एवं वृक्षारोपण पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी। इसके तहत वृक्षारोपण जन आंदोलन में जियो टैगिंग जिन विभागों का कम है उनके अंतर्गत औद्योगिक विकास, रेलवे, स्वास्थ्य, पशुपालन को निर्देश दिये गये कि जियो टैगिंग को निर्धारित समय के अंदर शत-प्रतिशत करना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार स्थानीय नगर निकाय डोर टू डोर कलेक्शन के साथ-साथ गीले एवं सूखे कचरे का पृथक्करण भी करने के निर्देश दिये गये। बायोमेडिकल वेस्ट के बारे में अवगत कराया गया कि इसका कलेक्शन एवं निस्तारण नियमित रूप से किया जा रहा है।
बैठक में डीएफओ श्री कन्हैया पटेल, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड डॉ0 डी0सी0पाण्डेय तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments