Ticker

6/recent/ticker-posts

जिला कारागार में एच0आई0वी0 एडस के सम्बन्ध में हुआ जागरूकता शिविर का आयोजन


जिला कारागार में एच0आई0वी0 एडस के सम्बन्ध में हुआ 
जागरूकता शिविर का आयोजन

डान संवाददाता

सहारनपुर।
माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ से प्राप्त एक्शन प्लान के अन्तगर्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष/जनपद न्यायाधीश श्रीमती बबीता रानी के निर्देशन में आज जिला कारागार सहारनपुर में एच0आई0वी एडस के सम्बन्ध में जागरूकता शिविर का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती सुमिता द्वारा किया गया। जिला कारागार में 1936 महिला एवं पुरूष बन्दी है। जिनमें से वर्तमान में एक महिला बंदी व 35 पुरूष बंदी एच0आइ0वी0 से संक्रमित है।
जेल प्रशासन ने अवगत कराया कि माह जनवरी से माह जून तक लागातार एच0आइ0वी0 टेस्ट की प्रक्रिया की गई जिसमें 36 बंदी पॉजिटिव पाये गये। जिनका रजिस्ट्रेशन करवाकर उनका इलाज शुरू करवा दिया गया है नियमित समयान्तराल पर स्वास्थ्य विभाग की टीम उनका फालोअप करती है साथ ही जेल में प्रत्येक दिन आने वाले बन्दियों की एच0आइ0वी0 टेस्ट करके ही बैरक में भेजा जाता है।
प्राधिकरण की सचिव ने शिविर में उपिस्थत बन्दियों से अपील की कि एच0आइ0वी0 संक्रमित बन्दियों के प्रति संशय की भावना न रखे। यह बिमारी छूआछूत व साथ रहने से नही फैलती है। संक्रमित बंदी अपनी दवायें नियमित रूप से ले और सकारात्मक सोच रखे तथा योग,व्यायाम नियमित रूप से करे। इसके अतिरिक्त प्राधिकरण सचिव ने सिद्धदोष बन्दियों को उनके अपीलीय अधिकारों के बारे में जागरूक किया तथा जेल प्रशासन को निर्देश दिये कि ऐसे बन्दियों को सूची तैयार करे जो समय पूर्व रिहाई के मानकों को पूरा करते है और उनके फार्म को शासन स्तर पर प्रेषित करवाना सुनिश्चित करे। साथ ही सचिव ने बन्दियों से वार्ता करके उनकी विधिक समस्याओं का समाधान किया।
शिविर में जेलर श्री आरपी चौधरी, डिप्टी जेलर श्री दीपक सिंह एवं डॉ0 पुण्डीर आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments