Ticker

6/recent/ticker-posts

देश के अन्नदाता किसानों के लिये मर मिटने को तैयार••••करो या मरो, 14 सितम्बर को होगा आर पार की लड़ाई का ऐलान - आसिम मलिक

देश के अन्नदाता किसानों के लिये मर मिटने को तैयार••••करो या मरो, 14 सितम्बर को होगा आर पार की लड़ाई का ऐलान -  आसिम मलिक 

शेरखान मलिक/अतुल शर्मा 

सहारनपुर-आज  यहां महफूज़ गार्डन चिलकाना रोड़ स्थित भारतीय किसान यूनियन वर्मा  के कार्यालय पर बैठक को संबोधित करते हुए  भारतीय किसान यूनियन वर्मा  के प्रदेश महामंत्री आसिम मलिक ने कहा कि 14 सितम्बर को कमिशनरी कार्यालय का घेराव और जोरदार प्रदर्शन किया जायेगा।ऐसे ही जिला वाईज  आंदोलन होगा।

आसिम मलिक ने कहा कि भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश के गन्ना किसानों को 14 दिन तो क्या 14 महीने के अंदर भी चीनी मिलों से भुगतान नहीं मिल रहा है। उत्तर प्रदेश की 120 चीनी मिलों पर पिछले वर्ष का गन्ना किसानों का भुगतान 35 सौ करोड रुपए बकाया है। चालू गन्ना सीजन का भी चीनी मिलों पर 5000 करोड रुपए गन्ना भुगतान बकाया हो गया है।आसिम मलिक ने कहाँ कि पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज उत्तर प्रदेश के 120 चीनी मिलों पर 10 हजार करोड रुपए से अधिक बकाया हो गया है जिसे दिलाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार चीनी मिलों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। जबकि भारत सरकार के नियम शुगर कंट्रोल ऑर्डर 1966 के अनुसार जो चीनी मिलें गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर गन्ने का भुगतान नहीं करती हैं उन्हें 15% वार्षिक दर से गन्ना किसानों को ब्याज का भुगतान करना चाहिए। ब्याज के भुगतान के लिए माननीय उच्च न्यायालय प्रयागराज व माननीय उच्चतम न्यायालय ने भी चीनी मिलों को गन्ना किसानों को ब्याज का भुगतान करने के आदेश दिए हुए हैं। 

आसिम मलिक ने कहा कि गन्ने के उत्पादन पर गन्ना किसानों की लागत लगातार बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश में बिजली, डीजल, कीटनाशक दवाईयों खाद व कृषि यंत्र लगातार महंगे होने के कारण एक कुंतल गन्ने की पैदावार पर ₹440 खर्च आ र‌हा हैं। भाजपा की योगी सरकार प्रदेश के गन्ना किसानों को चीनी मिलों से ₹325 कुंटल भी समय से गन्ना भुगतान नहीं करा रही है,जिससे प्रदेश के गन्ना किसान लगातार कर्ज बंद होकर आत्महत्या करने को मजबूर हैं और एक एक रुपए को मोहताज हैं। आसिम मलिक ने भाजपा की योगी सरकार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि चीनी मिलों से गन्ना भुगतान व ब्याज का भुगतान अविलंब ना करया गया और गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंतल नहीं किया गया तो प्रदेश के गन्ना किसान 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को वोट नहीं देंगे।

 प्रदेश महामंत्री आसिम मलिक ने कहा कि 14 सितम्बर को किसान बचाओ रैली जोरदार प्रदर्शन होगा जिसकी गूंज पूरे भारत में होगी देश के अन्नदाता को बचाने के लिए हम मर मिटने के लिये तैयार है। उन्होंने बताया इस आंदोलन में सभी जिलों से किसान भाग लेंगे।

बैठक की अध्यक्षता  भारतीय किसान यूनियन वर्मा के मण्डल उपाध्यक्ष सरदार गुलविंदर सिंह बंटी ने की व संचालन भारतीय किसान यूनियन वर्मा के जिलामंत्री सुनील धीमान ने किया।बैठक में सरफ़राज़, सोनू, नवाज़ मलिक, नसीम,शुभम कुमार, सुमित वर्मा, अजय चौधरी, गौरव, सलमान, नसीम अहमद, अभिषेक कुमार, बिलाल, फ़ैज़ खान, अक्षय कुमार, अजीत कुमार, गय्यूर, साजिद अली आदि ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments