Ticker

6/recent/ticker-posts

देवबंद चीनी मिल को 20 अक्टूबर तक चला या जाए - भगत सिंह वर्मा


भाजपा की योगी सरकार गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल तत्काल घोषित करे••••चीनी मिलें गन्ना किसानों को तत्काल गन्ना भुगतान व ब्याज दिलाएं••••देवबंद चीनी मिल को 20 अक्टूबर तक चला या जाए - भगत सिंह वर्मा

विरेन्द्र चौधरी 

देवबंद, सहारनपुर-आज यहां गन्ना समिति देवबंद में गन्ना प्रतिनिधियों की सामान्य निकाय की बैठक को संबोधित करते हुए पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भारतीय किसान यूनियन वर्मा के राष्ट्रीय संयोजक भगत सिंह वर्मा ने कहा कि गन्ना किसानों के साथ प्रदेश की योगी सरकार लगातार अन्याय कर रही है गन्ना किसानों की समस्याओं को हल नहीं कर रही है और चीनी मिलों से गन्ना किसानों को गन्ना भुगतान व ब्याज का भुगतान नहीं करा रही है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि डीजल खाद कीटनाशक कृषि यंत्र आदि महंगे होने के कारण गन्ने की लागत लगातार बढ़ती जा रही है एक कुंतल गन्ने के उत्पादन पर ₹450 कुंटल लागत आ रही है इस हिसाब से गन्ने का लाभकारी रेट कम से कम ₹600 कुंटल होना चाहिए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि शुगर कंट्रोल ऑर्डर 1966 के अनुसार जो चीनी मिलें 14 दिन के अंदर गन्ना किसानों को भुगतान नहीं करती हैं उन्हें 15% वार्षिक दर से किसानों को ब्याज का भुगतान करना चाहिए और ऐसी चीनी मिलों को बाह य खरीद केंद्र पर लगे काटो के किसानों से किराया नहीं काटना चाहिए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल तत्काल घोषित करें चीनी मिलों से पिछले वर्ष का भुगतान तत्काल दिलाएं और पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज तुरंत गन्ना किसानों को दिलाएं। घट तोली करने वाली चीनी मिलो के प्रबंध तंत्र और मालिक को सीधा जेल भेजा जाए। और गन्ना किसानों से किराया ने काटा जाए किसानों को खाद हेतु चीनी मिलों से निशुल्क प्रेसमड मैली दिलाई जाए। एक कुंतल गन्ने से एक किलोग्राम कटौती बंद की जाए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि गन्ना किसानों की समस्याओं को देखते हुए 20 अक्टूबर से देवबंद चीनी मिल को चलाया जाए और देवबंद चीनी मिल पर बकाया ब्याज ₹72 करोड़ रुपए तुरंत किसानों को दिलाया जाए। यह सभी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किए गए और सरकार से गन्ना किसानों की समस्याएं तत्काल हल करने की बातें कहीं गई।

 बैठक को श्यामवीर त्यागी पूर्व चेयरमैन  परविंदर चौधरी विजय त्यागी राजकुमार चौहान राजेंद्र सिंह गन्ना सचिव प्रेमचंद चौरसिया रणवीर सिंह एडवोकेट महाप्रबंधक गन्ना राजकुमार पाया देवबंद गन्ना प्रबंधक संजीव मान बजाज चीनी मिल गांगुली मनोज कुमार राकेश त्यागी नरेंद्र राणा आजाद सिंह ब्रह्मपाल त्यागी चौधरी ऋषि पाल प्रधान प्रदेश सचिव भाकियू वर्मा मोहम्मद फारुख हाजी मन्नान राज सिंह धर्मपाल सिंह राजेश त्यागी आदि ने संबोधित किया और गन्ना किसानों की समस्याओं को तत्काल हल करने की प्रदेश सरकार से मांग की।



Post a Comment

0 Comments