Ticker

6/recent/ticker-posts

सभी अधिकारी 3 दिन के भीतर अनुपालन आख्या उपलब्ध कराएं••••मंडलायुक्त सहारनपुर, दिनांक

 

माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन के संदर्भ में मण्डलायुक्त ने की बैठक•••जन शिकायतों का निस्तारण संतुष्टिजनक एवं गुणवत्तापूर्ण किया जाए एवं संबंधित अधिकारी प्रतिदिन करें पोर्टल चैक••••सभी अधिकारी 3 दिन के भीतर अनुपालन आख्या उपलब्ध कराएं••••मंडलायुक्त

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर।मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम0 की अध्यक्षता में सायं 04ः00 बजे सर्किट हाउस सभागार में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन के संदर्भ में प्रगति की बिन्दुवार मण्डलीय समीक्षा बैठक हुयी।
बैठक में माननीय मुख्यमंत्री जी के समक्ष जनप्रतिनिधियांे द्वारा उठाये गये मुद्दों एवं उनके निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त द्वारा सभी विभागों से कार्यवृत्त में की गयी कार्यवाही की जानकारी ली गयी तथा कार्यवृत्त को यथाशीघ्र क्रियान्वित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये। आईजीआरएस के संबंध मंे उन्होने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी प्रतिदिन अपने पोर्टल को स्वयं चैक करें। साथ ही संतुष्टिजनक एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। जिन विभागों से अधिक मात्रा में जन शिकायतें आती है इसके लिए निर्धारित समय पर बैठकर शिकायतों का निस्तारण करें। उन्होने कहा कि यह माननीय मुख्यमंत्री जी का सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है इसमें किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए।
किसानों का बकाया गन्ना मूल्य के भुगतान हेतु उन्होने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि अवस्थित चीनी मिल क्षेत्र के उपजिलाधिकारी के साथ बैठक कर किसानों का भुगतान शीघ्र कराए जाने की कार्यवाही में तेजी लाई जाए। प्रीकॉशन डोज के संदर्भ में उन्होने संबंधित जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें जनजागरूकता लाकर नियमानुसार इसको बढाया जाए एवं संबंधित व्यक्तियों को कॉल सेन्टर से प्रीकॉशन डोज लगवाने के संबंध में कॉल की जाए। और सीएमएस स्वयं इसकी जाचं करें। राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय एवं अन्य चिकित्सा ईकाईयों पर कोई भेदभाव न करने के संदर्भ में उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि किसी प्रकार का भेदभाव न करते हुए सभी मरीजों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध करायी जाए। शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए और कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं शिक्षा की गुणवत्ता बढाने के लिए प्रयास किया जाए। मनरेगा योजना के विषय में मजदूरों को बायोमैट्रिक से जोडने की कार्यवाही के संदर्भ में तीनों जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों से अपना विचार लिखित में देने के निर्देश दिए।
जल जीवन मिशन में समयबद्ध कार्य करवाने का संदर्भ लेते हुए उन्होने कहा कि पुराने एवं नये कार्यों को अलग कर एक चार्ट रूप में रिपोर्ट दी जाए। गौआश्रय स्थलों के संचालन की प्रगति को बेहतर करने के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए। राजस्व संग्रह के लिए उन्होने सभी संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि एक अभियान चलाकर इसको बढाया जाए। पर्यटन की संभावनाओं में वृद्धि के दृष्टिगत सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी सिद्धपीठ के साथ ही मुजफ्फरनगर एवं शामली में बेहतर पर्यटन संभावनाओं को तलाशते हुए पर्यटन अधिकारी को यथाशीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सिद्धपीठ में पर्यटन के विकास के लिए वन विभाग के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। जनपद सहारनपुर से चारधाम यात्रा करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिगत एक रणनीति बनायी जाए।
पीएम स्वनिधि योजना में बैंक संबंधी समस्याओं को यथाशीघ्र निस्तारण के लिए बेहतर अनुपालन आख्या भी उपलब्ध करायी जाए। उन्होने सभी मण्डल स्तरीय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि तीन दिनांे के अंदर माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या मण्डलायुक्त कार्यालय मंे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अनुपालन आख्या समय से न उपलब्ध करवाने पर कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में नगर आयुक्त सुश्री गजल भारद्वाज, विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री आशीष कुमार, अपर आयुक्त प्रशासन श्री डी0पी0सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर श्री विजय कुमार, मुजफ्फरनगर श्री संदीप भागिया,  अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहारनपुर डॉ. अर्चना द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक सहित सभी मण्डल एवं जनपद स्तरीय सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments