Ticker

6/recent/ticker-posts

जिलाधिकारी की मार्मिक अपील••बुजुर्ग, बच्चे, विकलांग, गंभीर बिमारी से पीड़ित व्यक्ति ना आये शाकुम्भरी देवी दर्शन को

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए भूरे देव मन्दिर से एक से डेढ किमी0 पहले होगी पार्किंग व्यवस्था
••••
शुरूआती नवरात्रों में बुजुर्ग, बच्चे, विकलांग एवं गंभीर बिमारी से जिला पीड़ित व्यक्ति को जिलाधिकारी ने सुरक्षा के दृष्टिगत की माँ शाकम्भरी देवी के दर्शनों के लिए न आने की अपील

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर।
 जिला मजिस्ट्रेट श्री अखिलेश सिंह ने माँ शाकम्भरी देवी के दर्शनों हेतु आने वाले सभी दर्शानार्थियों से अपील की है कि आगामी दिनों में यदि भारी बारिश होगी तो श्री भूरे देव मन्दिर से सहारनपुर की ओर आने वाले वाले मार्ग पर बने जिला पंचायत गेट के निकट बने बैरियर से आगे किन्हीं भी दर्शानार्थियों को जाने की अनुमति नहीं होगी।  चूँकि श्री भूरे देव मन्दिर से पहले 1 से डेढ किमी0 पहले पार्किंग व्यवस्था होने के कारण इस वर्ष विगत वर्षों की अपेक्षा दर्शनार्थियों को ज्यादा पैदल चलकर श्री भूरे देव व माँ शाकम्भरी देवी के दर्शन करने होगे। ऐसी स्थिति में पहले 3-4 नवरात्रों में दर्शनों के लिए बुजुर्ग, बच्चे, विकलांग एवं किसी गम्भीर बीमारी से पीड़ित कोई श्रद्धालु न आये। शेष दर्शनार्थियों को भी मौसम को देखते हुए ही अनुमति प्रदत्त की जा सकेगी।
श्री अखिलेश सिंह ने बताया कि पूर्व की भांति जिला प्रशासन एवं जिला पंचायत का यह प्रयास था कि परम्परागत मेले में जो व्यवस्थायें एवं पार्किंग की व्यवस्था समय से पूर्ण हो। पूर्व में भारी वाहनों की पार्किंग श्री भूरे देव मन्दिर के पीछे नदी तल पर एवं हल्के वाहनों की पार्किंग श्री भूरे देव गेट के पास कराई जाती थी। परन्तु भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण नदी तल में एवं श्री भूरे देव मन्दिर के आस-पास पार्किंग की व्यवस्था वर्तमान में किया जाना दर्शानार्थियों की जान-माल की क्षति के दृष्टिगत सम्भव नहीं है। उन्होने बताया कि नदी तल पर कोई मेला दुकान नहीं लगेगी और भारी व हल्के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था के लिए सरकारी व निजी भूमि की व्यवस्था श्री भूरे देव मन्दिर से पहले सहारनपुर की ओर लगभग 01 से डेढ किमी0 की दूरी पर किये जाने के प्रयास किये जा रहे है। विगत दिनों एवं वर्ष 2019 में भी अत्यधिक व अचानक भारी जल प्रवाह नदी तल में होने के कारण जनहानि हो चुकी है।

ज्ञातव्य है कि आगामी शारदीय नवरात्रों में माँ शाकम्भरी देवी मेला 26 सितम्बर 2022 से प्रारम्भ होकर 10 अक्टूबर 2022 तक चलेगा। नवरात्रों में माँ शाकम्भरी देवी एवं श्री भूरा देव मन्दिर के दर्शनों हेतु लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन रहता है। मेले की तैयारियों के दृष्टिगत जिला पंचायत सहारनपुर द्वारा बैरीकेटिंग, नदी तल को समतल करने व प्रकाश व्यवस्था में बिजली के कार्य विगत 4-5 दिनों से प्रारम्भ कराये गये थे। कार्य कराये जाने की अवधि के मध्य ही भारी बारिश होने के कारण जिला पंचायत द्वारा किये जा रहे कार्य अस्त-व्यवस्त हो गये और समतल नदी तल किये गये समतलीकरण में पुनः गड्ढे हो गये एवं नदी कई जगह अलग-अलग धाराओं में बहने लगी। आगामी 4-5 दिनों के मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार भारी बारिश होने की सम्भावना है।
       इसके अतिरिक्त जनपद में सरसावा, बिहारीगढ़, शामली व मुजफ्रनगर बॉर्डर पर भी आने वाले दर्शानार्थियों को माँ शाकम्भरी के दर्शनों हेतु आने अथवा न आने के संबंध में, मौसम के अनुसार की जा रही व्यवस्थाओं से अवगत कराया जायेगा।
  असमानता न्याय और व्यवस्था परिवर्तन पृथक पश्चिम प्रदेश आंदोलन से जुड़े-विरेन्द्र चौधरी वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा काल करें 9410201834

Post a Comment

0 Comments