Ticker

6/recent/ticker-posts

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को लेकर की समीक्षा -कहा लापरवाही बर्दाश्त नहीं

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत गठित जिला स्वास्थ्य समिति की हुई समीक्षा बैठक••••फॉगिंग एवं एन्टीलार्वा के छिडकाव में लापरवाही न हो

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में सांय 05ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत गठित जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने मातृत्व सुरक्षा योजना, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन कार्यक्रम, संचारी रोग, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आदि की समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान उन्होने निर्देश दिए कि टी0बी0 के संबंध में गोद लिये जाने वालों की संख्या को बढाया जाए और नियमानुसार समय से उनको किट उपलब्ध करवायी जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। उन्होने कहा समय से दवाएं और पोषण किट उपलब्ध करवाने से ही टी0बी0 को हराने में मदद मिलेगी। यह सरकार का प्राथमिकतायुक्त अभियान है। उन्होने साथ ही साथ चिकित्सकों से बेहतर व्यवहार करने के निर्देश दिए। इस संदर्भ में उन्होने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि मरीज से निरंतर फीडबैक लिया जाए। आशाओं के पेमेंट में आने वाली समस्याओं को यथाशीघ्र दूर किया जाए।
संचारी रोग की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिए कि आने वाले 15 दिन डेंगू के पनपने के लिए वातावरण प्रदान करते है इसलिए ग्राम स्तर पर प्रधानों को जागरूक किया जाए। यदि संभव हो तो उनकी ऑनलाइन मीटिंग करवायी जाए। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि कहीं पर भी पानी का जमाव न हो। इस संदर्भ में शिक्षकों को भी जागरूक किया जाए। आशाओं के द्वारा घरों में भ्रमण किया जाए। उन्होने नगर निकायों को निर्देश देते हुए कहा कि फॉगिंग एवं एन्टीलार्वा के छिडकाव में लापरवाही न हो।
उन्होने निर्देश दिए कि बच्चों एवं महिलाओं को एम्बुलेंस उपलब्ध कराने में लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध दण्ड़ात्मक कार्यवाही की जाये। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत संस्थागत प्रसव बढाया जाए। उन्होने कहा कि जनपद में किये जा रहे कार्यों की फीडिंग सही प्रकार से की जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि चिकित्सा प्रभारियों के कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा की जाए।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिसकारी डॉ0 संजीव मांगलिक, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती आशा त्रिपाठी तथा समस्त सीएचसी एवं पीएचसी से चिकित्सक मौजूद रहे।
अगर खुद से नहीं हारे तो जीत निश्चित है। आओ लड़ें असामनता और अन्याय के विरुद्ध। भगत सिंह वर्मा राष्ट्रीय अध्यक्ष बीकेयू 9719664481 विरेन्द्र चौधरी पत्रकार वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा 9410201834----8057081945

Post a Comment

0 Comments