Ticker

6/recent/ticker-posts

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की जिला जज बबीता रानी पहुंची जेल


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की जिला जज बबीता रानी ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ से प्राप्त एक्शन प्लान के अन्तगर्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष/जनपद न्यायाधीश श्रीमती बबीता रानी के निर्देशन में आज जिला कारागार सहारनपुर का निरीक्षण जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती सुमिता द्वारा किया गया। जिला कारागार में वर्तमान 2100 बंदी है जिसमें पुरूष एवं महिला बंदी शामिल है। दो महिलाओं के साथ उनके 03 बच्चे भी रहते है। निरीक्षण के दौरान साफ सफाई उचित पाई गई।
सचिव ने सभी बैरकों के अन्दर का जायजा लिया और बन्दियों से वार्ता की एवं बन्दियों को निःशुल्क सरकारी वकील तत्काल मुहैया कराया गया। सचिव ने कौशल विकास केन्द्र जिला कारागार में स्थित का भी निरीक्षण किया जहां बन्दियों को लकडी से राम मन्दिर, गमले व बुक स्टैण्ड बनाते हुये देखा और भी अच्छी कारीगरी करने को प्रेरित किया उसके बाद लीगल एड क्लीनिक का निरीक्षण किया जहां पी0एल0वी0 कार्य करते पाये गये। कुछ बन्दी बागबानी का कार्य करते हुये पाये गये। उन्होने बताया कि श्रम के एवज में भत्ता मिलता है। रसोई घर में बंदी शाम का भोजन तैयार करते पाये गये। सचिव ने जिला प्रशासन को महिला बंदियों के लिये महिला चिकित्सक उपलब्ध कराने को कहा एवं धारा 436ए सीआरपीसी की सूची जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ अधीक्षक जिला कारागार श्रीमती अमिता दुबे, जेलर आर0पी0 चौधरी, डिप्टी जेलर अभय शुक्ला आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments