Ticker

6/recent/ticker-posts

गज़ल भारद्वाज पहुंची कान्हा उपवन गौशाला-जाने फिर क्या हुआ

 

नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने निर्माणाीधीन नंदीशाला और गौशाला का किया निरीक्षण•••कान्हा उपवन गौशाला में गोबर से निर्मित दीपों का किया अवलोकन•••दीपावली पर निगम करेगा दीपोत्सव का आयोजन

विरेन्द्र चौधरी/सुरेन्द्र चौहान 

सहारनपुर। नगर निगम दीपावली के अवसर पर वृहद दीपोत्सव का आयोजन करेगा। दीपोत्सव में गोबर से निर्मित दीपों की जगमगाहट विशेष आकर्षण रहेगी।  दीपोत्सव की तैयारियों के लिए नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने दीपोत्सव के लिए कान्हा उपवन गौशाला पहुंचकर उच्च गुणवत्ता वाले कम से कम 20 हजार दीप तैयार करने के निर्देश दिए। नगरायुक्त ने श्री कान्हा उपवन गौशाला और निर्माणाधीन नन्दीशाला का भी निरीक्षण किया। 

नगरायुक्त गजल भारद्वाज ब्रहस्पतिवार की शाम सांवलपुर नवादा रोड स्थित श्री शाकंभरी कान्हा उपवन गौशाला पहुंची और वहां गाय के गोबर से निर्मित दीपों का अवलोकन किया। उन्होंने दीपोत्सव के लिए 20 हजार दीपक तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा कि जो लोग गोबर के दीपों का प्रयोग दीपावली पर करना चाहते हैं उनके लिए दीपों की बिक्री की व्यवस्था दीपोत्सव में रखी जाए। गौशाला लिपिक मुकेश कुमार ने बताया कि गोबर से निर्मित ये दीपक इतने हल्के हैं कि पानी में भी तैर सकते है। नगरायुक्त ने पानी में तैरता दीपक देखकर आश्चर्य व्यक्त किया। उन्होंने गोबर से निर्मित दीपों की पूरे वर्ष समुचित बिक्री के लिए मंदिरों व अन्य धार्मिक संस्थाओं आदि से सम्पर्क करने का सुझाव दिया।

नगरायुक्त ने सबसे पहले निर्माणानाधीन नंदीशाला का निरीक्षण किया और निर्माण विभाग के अधिकारियों को शेड आदि सभी कार्य शीघ्र पूर्ण कर नंदीशाला संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोबर से बनने वाले पेंट की फैक्ट्री के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण करते हुए पेंट प्लांट को जल्दी से जल्दी स्थापित करने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने पेंट प्लांट के प्रस्तावित स्थल को प्लांट की आवश्यकता के अनुरुप विकसित करने का सुझाव दिया। उन्होंने गाय के गोबर से संचालित गैस संयत्र की भी जानकारी ली। बताया गया कि गैस संयत्र से गौशाला की 6-7 घंटे कार्य की विद्युत आवश्यकता की पूर्ति हो जाती है। नगरायुक्त ने गोबर से निर्मित उत्पादों बिक्री तथा अन्य स्त्रोतो से गौशाला की होने वाली आय का हिसाब-किताब भी देखा और अधिकारियों को अनेक सुझावों के साथ आवश्यक निर्देश दिए।



Post a Comment

0 Comments