Ticker

6/recent/ticker-posts

नेशनल पब्लिक स्कूल के बच्चों को दिलाई पटाखा मुक्त दीपावली मनाने की शपथ

 


परंपरागत तरीके से ही मनाएं दीपावली का त्यौहार....अजेंद्र यादव। बच्चों को पटाखा मुक्त दीपावली मनाने के लिए प्रेरित करें .... अशोक पुंडीर। पर्यावरण संरक्षण के लिए पटाखों से करें परहेज... सुरेंद्र चौहान

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर- महानगर की प्रमुख शिक्षण संस्था नेशनल पब्लिक स्कूल में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में बच्चों को पटाखा मुक्त दिपावली मनाने के साथ ही मिट्टी के दीए जलाने की शपथ दिलाई गई। 

स्थानीय ज्वाला नगर स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सीओ सिटी नगर प्रथम अजेंद्र यादव, सहारनपुर अधिवक्ता एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पुंडीर, प्रोग्रेसिव स्कूल सोसायटी के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र चौहान, प्रधानाचार्य सिंपल मकानी, उप प्रबंधक उपप्रबंधक मनु चौहान, डायरेक्टर हरसिमरत कौर ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित व रिबन काटकर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीओ सिटी अजेंद्र कुमार यादव ने कहा दीपावली का त्योहार धार्मिक होने के साथ ही खुशियों का त्योहार है। इसलिए हमें इस त्यौहार को परंपरागत तरीके से ही मनाना चाहिए। उन्होंने दीपावली पर्व पर बाजारों में लगने वाले जाम की समस्या को लेकर अभिभावकों से अपील की कि जब भी आप बाजार में जाएं तो चार पहिया वाहन के स्थान पर दोपहिया वाहनों का ही प्रयोग करें ताकि जाम से निजात मिल सके।          

सहारनपुर अधिवक्ता एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पुंडीर ने कहा कि दीपावली का त्यौहार में बच्चों को पटाखों एवं मिठाई के प्रति उत्साह  होता है। बच्चे तो नासमझ होते हैं यदि हम स्वयं को संयत कर दीपावली का सही अर्थ समझ कर उसके प्रति बच्चों प्रेरित करें तो सही  मायने में दीपावली मनाना सार्थक होगा क्योंकि इससे पटाखों से उठने वाला शोर व धुंए से निजात मिल सकती है।

स्कूल के प्रबंधक व वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र चौहान ने कहा कि दीपावली खुशियों का त्योहार है। इस त्यौहार पर   हमारी किसी भी क्रियाकलाप से किसी अन्य व्यक्ति को परेशानी नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पटाखों से होने वाले ध्वनि व वायु प्रदूषण से बुजुर्गों एवं अस्थमा के मरीजों को भारी परेशानी होती है। साथ ही पटाखे चलाते समय दुर्घटनाओं का भी खतरा बना रहता है। इसलिए हमें दीपावली पर केवल मिट्टी के दीए जलाकर  अपना त्यौहार मनाना चाहिए । जिससे हम पर्यावरण को सुरक्षित रख सके। 

 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीओ सिटी अजेंद्र यादव ने सभी बच्चों को दीपावली पर पटाखे ना जलाने व केवल मिट्टी के दिए जलाने की शपथ भी दिलाई। इस दौरान प्रीति शर्मा, दीप्ति गोयल, उपासना भाटिया, रजनी, नेहा सचदेवा, श्रेया कपिल शालू सचदेवा, सोनिया शर्मा, प्रियंका सबलोक,  प्रीति अरोड़ा, ज्योति, प्रज्ञा,  प्रियंका नारंग, इंदु मेहंदीरता, पूजा, शिवानी खेड़ा, खुशी , श्वेता भल्ला, पारुल चावला आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मनस्वी सेतिया ने किया।



Post a Comment

0 Comments