Ticker

6/recent/ticker-posts

संत कमल किशोर हुए ब्रैवो इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल -152वीं बार किया रक्तदान

 

शून्य फाउण्डेशन और रोटरी कल्ब सहारनपुर सेंट्रल के सयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ विशाल रक्तदान का आयोजन दिव्य शक्ति अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर सन्त कमलकिशोर ने किया 152वीं बार रक्तदान••ब्रैवो "इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में हुआ नाम सम्मिलित

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। रक्तदान और कन्यादान सर्वश्रेष्ठ एवं एक समान दान है। रक्त शरीर में बनने वाली सात धातुओं में से एक धातु है जो जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है और कन्या का दान भी उसी प्रकार से परिवार को बांध कर रखने में महत्वपूर्ण है । उपरोक्त विचार श्री गोरक्ष धाम आश्रम, राजस्थान से पधारे सन्त शिरोमणि अवधूत बाबा निरंजन नाथ जी महाराज ने अपने मुख्य अतिथिय सम्बोधन में व्यक्त किए।

कार्यक्रम का शुभारंभकोटा राजस्थान से पधारे मुख्य अतिथि अवधूत बाबा निरंजन नाथ जी महाराज, दिव्य शक्ति अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर सन्त कमल किशोर, महामंडलेश्वर सुरेन्द्र शर्मा जी, यमुनोत्री धाम के आदरणीय श्री ज्योति प्रसाद उनियाल जी, थानाभवन के श्री पंचतीर्थी आश्रम से पधारे परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज, परम पूज्य महामंडलेश्वर श्री रमेश सेमवाल जी, पंडित आत्मानुभवीजी महाराज, आचार्य अरविंदर शास्त्री, आचार्य विपिन डागर, आचार्य अजय वर्म ने दसदिशाओं को आलोकित करने के लिए प्रकाश फैला कर दीप प्रज्वलन करके किया !

बुलंदशहर से पधारे महामंडलेश्वर सुरेन्द्र शर्मा जी के पोते मृदुल शर्मा ने सन्त कमाल किशोर जी से प्रेरणा लेते हुए आज 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर पहली बार रक्तदान किया और सन्त कमाल किशोर के रेकॉर्ड को ध्वस्त कर एक नए विश्व कीर्तिमान की स्थापना करने का संकल्प लिया !

ज्ञात हो की आचार्य महामंडलेश्वर परमतत्वेता सन्त श्री कमलकिशोर जी महाराज जिन्होंने विश्व में सर्वाधिक 151 बार रक्तदान पहले किया हुआ है और आज 152वी बार रक्तदान किया। इस अवसर पर ब्रेवो बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्डस ने विश्व कीर्तिमान स्थापित करने पर मेडल सर्टिफिकेट और स्मृति चिह्न देकर सन्त कमल किशोर जी का नाम दर्ज किया। सन्त कमल किशोर जी की प्रेरणा से लाखों लोग रक्तदान के लिए प्रेरित हो चुके है और इस शिविर में भी 152 लोगों ने रक्तदान किया ।

समाज में धर्म और जाति के नाम पर होने वाले दंगों में खून खराबे पर टिप्पणी करते हुए सन्त कमल किशोर जी ने कहा कि दंगे फसादों में खून बहाने की बजाए किसी का जीवन बचाने के लिए रक्तदान करना चाहिए। उन्होने कहा कि हर युग में इंसान के खून का रंग लाल रहा है, आज भी है और आगे भी रहेगा। इंसान को किसी जानवर का खून नहीं चढ़ाया जा सकता केवल इंसान का ही चढ़ाया जा सकता है और वैज्ञानिक आज तक नकली खून नहीं बना पाये और किसी फैक्ट्री में इसे नहीं बनाया जा सकता। सन्त कमल किशोर ने अपने 152वे रक्तदान पर युवाओं से स्वैचछिक रक्तदान के लिए आह्वान किया !

गौ सेवक विजयकान्त चौहान ने सन्त कमल किशोर जी को तलवार भेंट की और अपना 52 वा रक्तदान किया ।

रुड़की से पधारे महामंडलेश्वर पंडित श्री रमेश सेमवाल जी ने देश को एकजुटता के सूत्र में पिरोने कि बात कहते हुए कहा कि जिस तरह से खून के रिश्ते परिवार को जोड़ते हैं ठीक उसी तरह से रक्तदान पूरे समाज को जोड़ता है। भारत सदैव वसुधैव कुटुंबकम का पक्षधर रहा है और इसी वजह से हमारे संतों ने मानव जाति को जोड़ने का संदेश युगों युगों से दिया है।

इस अवसर पर रक्तदान एवं समाज सेवा के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं फॅमिली ऑफ ब्लड डोनर्स, सेवा फाउंडेशन, एच डी एफ सी बैंक, माँ जगदंबा रसोई, एरोन एजूकेशन सोसाईटी, पंजाबी एकता समिति का सम्मान किया गया ।कार्यक्रम में 103 बार के रक्तदाता श्री अमित सेठी, अहमदाबाद से आए 99 बार के रक्तदाता रमेश जानी, 54 बार की रक्तदाता वैशाली पण्ड्या, 127 बार के रक्तदाता देहारादून के योगेश अग्रवाल, 79 बार की रक्तदाता श्रीमती अनीता की उपस्थिती उपस्थिती विशेष रूप से उल्लेखनीय रही !

कार्यक्रम को सफल बनाने में रवीद्र मिगलानी, रोटरी प्रेसिडेंट सिकंदर सिंह, चेयरमेन विजय भसीन, सुभाष सपड़ा, वर्षा चोपड़ा, प्रदीप चोपड़ा, भारत भूषण, एस एस राणा, शिव कुमार गौड़, प्रतीक गोयल, अरविंद राणा, डॉ अमित चौहान, मनोज कुमार, अनुपमा महाजन, पंकज पांचाल, पंडित पवन शर्मा, पंडित राजकुमार भारद्वाज, पंडित शिवम वशीष्ठ, पंडित अनिल कोदंड श्याम सखा, पंडित उद्भव कोदंड श्याम सखा तरुण भोला, नीना ढींगरा, सुषमा बजाज, कोमल अरोडा, प्रवेश धवन, राकेश जौहरी, डॉ एम पी सिंह चावला, सजनीत सिंह, महेश नारंग, वीणा बजाज, वेद प्रकाश पोपली, सुनील भगत, अशोक नारंग, रश्मि टेरेंस की उपस्थिती उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम के अंत में सभी का धन्यवाद रोटरी क्लब सहारनपुर सेंट्रल के राजेश कपूर ने किया। रक्त सरकारी ब्लड बैंक और बालाजी ब्लड बैंक की टीम ने एकत्रित किया। कार्यक्रम का सफल संयोजन श्री धीरेंद्र राठोर ने किया ! कार्यक्रम का सुघठ संचालन सुश्री मनीषा धीमान ने किया ।

Post a Comment

0 Comments