Ticker

6/recent/ticker-posts

समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है नशा... डीआईजी बोले दिल्ली पब्लिक स्कूल में

दिल्ली पब्लिक स्कूल में बच्चों को यातायात, साइबर क्राइम व  नशे के प्रति किया सचेत••समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है नशा... डीआईजी••साइबरक्राइम समाज के लिए एक गंभीर चुनौती... एसपी ग्रामीण••ओवर स्पीडिंग सड़क

दुर्घटनाओं का सबसे बड़ा कारण.... सीओ ट्रैफिक••बिना बाइक व मोबाइल के भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं बच्चे... सुरेंद्र चौहान

विरेन्द्र चौधरी/अतुल शर्मा 

सहारनपुर । दिल्ली पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में आयोजित जागरूकता गोष्ठी में स्कूली बच्चों को यातायात के नियम, साइबर क्राइम व नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के संबंध में जागरूक किया गया तथा नशाखोरी से दूर रहने व यातायात के नियमों का पालन करने का आह्वान किया गया।  

 स्थानीय दिल्ली रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ डीआईजी सहारनपुर रेंज सुधीर कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सूरज राय, पुलिस उपाधीक्षक यातायात चित्रांशु गौतम, प्रोग्रेसिव स्कूल्स सोसायटी के संयोजक एवं वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र चौहान व प्रधानाचार्या आदेश  सिसोदिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीआईजी सहारनपुर रेंज सुधीर कुमार सिंह ने बच्चों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि बच्चों को बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन नहीं चलाना चाहिए। यदि लाइसेंस नहीं होने की स्थिति में वाहन चलाते समय कोई दुर्घटना होती है तो जिस व्यक्ति के नाम वाहन होता है। उसे जेल जाना पड़ता है साथ ही वाहन में होने वाले नुकसान का क्लेम नहीं मिलता। उन्होंने साइबर अपराधियों द्वारा किए जाने वाले क्राइम व नशे से होने वाले  दुष्प्रभाव को समझाते हुए कहा की नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। जो गंभीर चिंता का विषय है, इससे सावधान रहने की आवश्यकता है। 

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सूरज राय ने कहा कि वर्तमान समय साइबर क्राइम समाज के लिए बड़ी चुनौती है। इसके प्रति जागरूक होना पड़ेगा ताकि कोई भी व्यक्ति हमारे साथ फ्रॉड ना कर सके उन्होंने प्ले स्टोर पर रजिस्टर्ड ऐप ही अपने मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की ताकि किसी भी तरह की ठगी से बचाव हो सके। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट व कार चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें। 

 पुलिस उपाधीक्षक यातायात चित्रांशु गौतम ने कहा कि बिना लाइसेंस वाहन चलाना गलत है। ड्राइविंग लाइसेंस होने से साबित होता है। कि वाहन चालक को यातायात के नियमों की जानकारी है। उन्होंने ओवरस्पीडिंग को दुर्घटनाओं का कारण बताते हुए बच्चों से ओवरस्पीड वाहन न चलाने की।

प्रोग्रेसिव स्कूल्स सोसायटी के संयोजक एवं वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र चौहान ने कहा कि जिस तरह बच्चे अपनी मांग के लिए अभिभावकों से जिद करते हैं उसी तरह से यातायात के नियमों का पालन करने की जिद भी करें। ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सके। उन्होंने कहा कि बिना बाइक एवं मोबाइल के भी बच्चे अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बच्चों से नशाखोरी से दूर रहने की अपील की साथ ही उन्होंने बच्चों के माध्यम से अभिभावकों से अपील की कि वह यातायात के नियमों का पालन करें और दूसरों को भी यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें। 

कार्यक्रम में साइबर थाने में तैनात उपनिरीक्षक विक्रांत सिंह व गौरव तोमर ने बच्चों को साइबर क्राइम के बारे में समझाते हुए सोशल मीडिया पर अनजान लोगों को दोस्त न बनाने तथा मजबूत पासवर्ड बनाने की अपील की, ताकि साइबर क्राइम का शिकार बनने से बच सके। 

स्कूल की प्रधानचार्या  आदेश सिसोदिया ने सभी अतिथियों का आभार जताया। इस दौरान यातायात प्रभारी निरीक्षक सुधीर कुमार, साइबर प्रभारी निरीक्षक पंकज त्रिपाठी, निखिल कुमार के अलावा यातायात पुलिस, थाना साइबर क्राइम में तैनात उपनिरीक्षक, पुलिसकर्मी, स्कूल के शिक्षक व बच्चे मौजूद रहे।



Post a Comment

0 Comments