Ticker

6/recent/ticker-posts

योगी से पुछ रहे सवाल भगत सिंह वर्मा योगी चुप क्यों हैं


मुख्यमंत्री योगी जी बताएं कि गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल कब घोषित होगा••प्रदेश की चीनी मिलों से गन्ना किसानों को ब्याज तत्काल दिला या जाए - भगत सिंह वर्मा

अतुल शर्मा 

सहारनपुर-देवबंद/आज यहां ग्राम मानकी में गन्ना किसानों की बैठक को संबोधित करते हुए पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भारतीय किसान यूनियन वर्मा के राष्ट्रीय संयोजक भगत सिंह वर्मा ने कहा कि चीनी मिलों में गन्ना सीजन शुरू हो चुका है अधिकतर चीनी मिले चल चुकी हैं इसके बावजूद भी प्रदेश की योगी सरकार ने अभी तक गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल घोषित नहीं किया है। इस बार खाद कीटनाशक दवाई कृषि यंत्र डीजल बिजली मजदूरी महंगी होने के कारण गन्ने के उत्पादन पर सबसे अधिक लागत आई है। एक कुंतल गन्ने के उत्पादन पर ₹450 लागत आ रही है जबकि चीनी मिलें मात्र ₹350 कुंटल का भुगतान भी 1 वर्ष बाद गन्ना किसानों को कर रही हैं जो प्रदेश के गन्ना किसानों के साथ सरासर अन्याय व धोखाधड़ी है। 

भगत सिंह वर्मा ने कहा कि इस बार कम बारिश और गन्ने में अधिक रोग आने के कारण गन्ने की पैदावार 25 से 30% तक कम है जिसका नुकसान सीधे गन्ना किसानों को है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि प्रदेश के गन्ना किसानों को आर्थिक रूप से उभारने के लिए किसानों के कर्ज कम करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल तत्काल घोषित करें। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 120 चीनी मिलों पर पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगाया आज 12 हजार करोड़ रुपए प्रदेश सरकार चीनी मिलों से गन्ना किसानों को अविलंब दिलाएं जिसमें माननीय हाईकोर्ट और माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश किए हुए हैं। 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा के प्रदेश सचिव चौधरी ऋषि पाल गुर्जर ने कहा कि गन्ना किसानों का शोषण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

बैठक का संचालन भारतीय किसान यूनियन वर्मा के जिला मंत्री मोहम्मद राशिद गोड ने किया। बैठक में भारतीय किसान यूनियन वर्मा के जिला उपाध्यक्ष मांगेराम यादव दूसरे जिला उपाध्यक्ष मोहम्मद वसीम जहीर पुर तमरेज आलम मोहम्मद मुन्ना वाहिद मोहम्मद जुबेर आलम मोहम्मद इकराम हाजी शरीफ मोहम्मद कादिर महबूब हसन जाहिद हसन हाजी सुलेमान मोहम्मद इरफान मोहम्मद फारुख मोहम्मद वाजिद आदि ने भाग लिया।



Post a Comment

0 Comments