Ticker

6/recent/ticker-posts

शिविरों में विकसित होती है, आपसी सहयोग की भावना-सीओ सिटी

 


खालसा पब्लिक स्कूल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड कैंप का हुआ समापन••शिविरों में विकसित होती है, आपसी सहयोग की भावना... सीओ सिटी••जीवन में कभी व्यर्थ नहीं जाता सिखा गया कोई भी प्रशिक्षण ...सुरेंद्र चौहान

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। महानगर की प्रमुख शिक्षण संस्था खालसा पब्लिक स्कूल में आयोजित स्काउट गाइड शिविर के समापन समारोह में प्रतिभागियों द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह में अतिथियों ने स्काउट गाइड से टीम वर्क के रूप में कार्य करने का आह्वान किया।

         स्काउट गाइड के तीन दिवसीय शिविर के समापन समारोह का शुभारंभ सीओ सिटी प्रथम अजेंद्र यादव, विशिष्ट अतिथि प्रोग्रेसिव स्कूल सोसायटी के संयोजक एवं वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र चौहान, प्रधानाचार्य स.गोविंदर सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। तत्पश्चात अतिथियों द्वारा स्काउट गाइड द्वारा बनाए गए शिविरों का निरीक्षण किया गया। 

         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीओ सिटी प्रथम अजेंद्र  यादव ने कहा कि अनुशासन धीरे-धीरे जीवन में अंगीकार होता है तथा शिविरों में टीम वर्क से कार्य करने की भावना विकसित होने के साथ-साथ कुछ नया सीखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि टीम लीडर का कार्य टीम के प्रत्येक सदस्य की कार्य क्षमता को जानकर उनसे उसी के अनुरूप ही कार्य करना होता है। उन्होंने बच्चों से पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भागीदारी करने का आह्वान किया।

 प्रोग्रेसिव स्कूल सोसाइटी के संयोजक  एवं वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र चौहान ने कहा कि इस तरह के शिविरों में बच्चों के अंदर सहयोग की भावना पैदा होती है। उन्होंने कहा कि कोई भी सीखी गई गतिविधि जीवन में कभी व्यर्थ नहीं जाती तथा कभी न कभी उसका लाभ मिल जाता है।  उन्होंने इस तरह की गतिविधियों को निरंतर जारी रखने का आह्वान किया।

स्कूल के प्रधानाचार्य स.गोविंदर सिंह ने सभी अतिथियों का आभार जताया तथा भविष्य में भी इस तरह के शिविरों का आयोजन करते रहने का आश्वासन दिया। प्रशिक्षक सोनिया धीमान ने स्काउट गाइड के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए, सभी शिविरों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। कार्यक्रम में स्काउट गाइड के सभी छात्र छात्राएं को मेडल देकर सम्मानित भी किया गया।  इस अवसर पर सुषमा पुरी, सुमन चावला, अनिल कुमार, विवेका धीमान, संजीव सिंहल, नावेद आलम, मनोज गुप्ता आदि सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।




Post a Comment

0 Comments