Ticker

6/recent/ticker-posts

मुख्य विकास अधिकारी ने की जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक

 


मुख्य विकास अधिकारी ने की जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की  बैठक--जल जीवन मिशन सरकार की महत्वपूर्ण योजना--संबंधित संस्थाएं समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य करें

सहारनपुर। मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार की अध्यक्षता में सायं 05ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन “हर घर जल” कार्यक्रम के अन्तर्गत बैठक आयोजित की गयी।
जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत कुल 25 नग की ग्रामीण पेयजल योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गयी जिसमें से 22 परियोजनाएं 05 करोड से कम लागत की तथा 03 परियोजना 05 करोड से अधिक लागत की है। ये सभी परियोजनाएं मैसर्स एम.के.जी. प्राइमर्स जे.वी. के द्वारा पूरी की जानी है।
मुख्य विकास अधिकारी ने इनकी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होने कहा कि योजना निर्माण हेतु जमीन को उपलब्ध करा दिया गया है। इसलिए कार्य को वर्क आर्डर के हिसाब से करना सुनिश्चित करें, इसमें लापरवाही करने वालों के विरूद्ध उच्च स्तर पर शासन को अवगत कराते हुए कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि परियोजनाओं के डीपीआर में जनप्रतिनिधियों से भी सलाह ली जाए तथा अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिए कि जो भी एजेंसी कार्य नहीं कर रही है उसको नोटिस दें एवं कार्यवाही करें। उन्होने स्वच्छ पेयजल योजना के महत्व को जन सामान्य में प्रचार-प्रसार करने और लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए।
श्री विजय कुमार ने कम्पनी के कार्यों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अतिरिक्त श्रमिकों को लगाकर कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यह कार्य गुणवत्ता के साथ हों। एफएसटीसी भी लक्ष्य के अनुरूप हो। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होने कहा कि जल बीमारियों से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है इसलिए इस योजना का कार्य यथाशीघ्र दिखायी देना चाहिए। इसके साथ-साथ उन्होने निर्देश दिए कि पोर्टल पर सूचनाएं समय से अपलोड की जानी चाहिए। जहां पर जल की कमी है वहां इस योजना को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
बैठक में अधिशासी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण श्री अमित कुमार तथा जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments