Ticker

6/recent/ticker-posts

हिण्डन नदी-प्रदूषण विभाग के अधिकारी तत्काल इकाईयों को सील कर करें कार्यवाही-कमिश्नर

 


हिण्डन नदी को स्वच्छ एवं अविरल बनाने के लिए औद्योगिक इकाईयों का किया गया निरीक्षण••उत्पादन इकाईयों में बंद पडे ई0टी0पी0 को देखकर मण्डलायुक्त ने दिए कार्यवाही के निर्देश••प्रदूषण विभाग के अधिकारी तत्काल इकाईयों को सील कर करें कार्यवाही

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम0 द्वारा हिण्डन नदी को स्वच्छ एवं अविरल बनाने के दृष्टिगत औद्योगिक इकाईयों के ई0टी0पी0 प्लान्ट का निरीक्षण किया गया। इस क्रम में उन्होने मै0 गर्ग डाईंग, कामधेनू कॉम्पलैक्स, मै0 सुपर टैक्सटाईल्स, गणपति टैक्सटाईल्स, टिपरपुर जनता रोड का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान मै0 गर्ग डाईंग की इकाई संचालित पायी गयी किन्तु ई0टी0पी0 प्लान्ट पूर्णतः बंद पाया गया, सुपर टैक्सटाईल्स का ई0टी0पी0 भी निष्प्रयोज्य अवस्था में पाया गया। इस इकाई के समीप अशुद्ध उत्प्रवाह ढमोला नदी में गिरता पाया गया, जोकि सुपर टैक्सटाईल्स का ही प्रतीत हुआ क्योंकि इस इकाई के समीप स्थापित दो इकाईयों में उत्पादन कार्य बंद पाया गया। गणपति टैक्सटाईल्स में उत्पादन बंद पाया गया तथा ई0टी0पी0 की मरम्मत होते पायी गयी।
गर्ग डाईंग एवं मै0 सुपर टैक्सटाईल्स की कार्यप्रणाली के संबंध में मण्डलायुक्त द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त की गयी एवं प्रदूषण विभाग के अधिकारियों को तत्काल इन इकाईयों को सील करने की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। अन्य औद्योगिक इकाईयों को भी सचेत किया गया कि वें अपना ई0टी0पी0 पूर्णत्या क्रियाशील रखें अन्यथा उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।
ज्ञातव्य है कि मण्डलायुक्त द्वारा हिण्डन नदी को स्वच्छ एवं अविरल बनाने हेतु औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों व विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिये गये थे कि सभी उद्यमी अपनी-अपनी औद्योगिक इकाईयों के ई0टी0पी0 को पूर्णतः क्रियाशील कर लिया जाये जिससे हिण्डन नदी में दूषित जल का उत्प्रवाह न होने पाये। साथ ही साथ यह भी निर्देश दिये कि 15 दिन के बाद स्वयं औद्योगिक इकाईयों का निरीक्षण किया जायेगा और यह देखा जायेगा कि उनके ई0टी0पी0 सुचारू रूप से कार्य कर रहे है अथवा नहीं।
निरीक्षण के समय अपर आयुक्त प्रशासन श्री डी0पी0सिंह एवं प्रदूषण विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments