Ticker

6/recent/ticker-posts

जनपद न्यायाधीश के निर्देशन में हुआ संविधान दिवस का आयोजन


जनपद न्यायाधीश के निर्देशन में हुआ संविधान दिवस का आयोजन

विरेन्द्र चौधरी 
सहारनपुर। माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देश एवं माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती बबीता रानी के निर्देशन में सविंधान दिवस का आयोजन जनता इण्टर कॉलेज बेहट में किया गया। इस अवसर पर माननीय जनपद न्यायधीश महोदया द्वारा समस्त न्यायिक अधिकारीगण एवं स्टाफ को संविधान की शपथ दिलाई गयी एवं इसके साथ साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती सुमिता ने अपने कार्यालय स्टाफ एवं समस्त न्यायिक अधिकारीगण द्वारा अपने अपने स्टाफ को संविधान दिवस की शपथ दिलायी गयी। इसके पश्चात एडीआर बिल्डिंग सिविल कोर्ट में आंख व दातों की जांच के लिये एक चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें सिविल कोर्ट परिसर के समस्त तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने उक्त कैम्प में अपने आखों व दातों का परीक्षण कराया।

     विधिक साक्षरता शिविर में सविंधान दिवस के अवसर पर प्राधिकरण सचिव ने संविधान की शपथ उपस्थित सभी व्यक्तियो, छात्र एवं छात्राओ को दिलाई तथा इस विषय पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि जिस प्रकार हम लोगो के परिवारो मे कानूनी दृष्टि से संविधान लागू होता है उसी प्रकार देश मे भी संविधान लागू होता है वह सब के लिये एक समान है उसमें किसी से कोई भेदभाव नही होता। अगर देश में संविधान लागू न होता तो देश किसी भी प्रकार से तरक्की नही कर पाता। संविधान से ही माननीय सर्वोच्च न्यायालय बना है तथा उच्च न्यायालय एंव जिला न्यायालय भी संविधान के अन्तगर्त कार्य करते हैं। उन्होने यह भी कहॉ कि वैसे तो बच्चो को संविधान के विषय में कॉलेज में अध्ययन कराया जाता है लेकिन पूर्ण जानकारी हेतु सभी बच्चो को संविधान की किताब अवश्य पडनी चाहियें। यह भी कहॉ कि हमे अधिकारो के साथ साथ कर्तव्यो का भी पालन करना चाहियें तथा भारत का संविधान 26 नवम्बर 1949 ई में बना जिसको बनाने में 2 वर्ष से भी अधिक समय लगा। सचिव महोदया ने घरेलू हिंसा अधिनियम, बाल विवाह, बाल श्रम मजदूरी, दहेज उत्पीडन, वृद्व नागरिको को सम्मान दिये जाने और उनकी सेवा करने संबधी वरिष्ठ कानून अधिनियम तथा वन स्टाप सेन्टर तथा राष्ट्रीय लोक अदालत एवं निशुल्क कानूनी सहायता के बारे में भी जानकारी दी।
कार्यक्रम में उच्च माध्यमिक विद्यालय बेहट एवं शिवपति बालिका इण्टर कॉलेज बेहट के छात्र एवं छात्राए भी मौजूद थे। कालेज प्रधानाचार्य श्री ललित कुमार धीमान ने सभी का आभार व्यक्त किया और इस प्रकार के कार्यक्रम बार बार कॉलेज में कराये जाने की इच्छा व्यक्त की। इस अवसर पर प्राधिकरण कार्यकारी श्री राजकुमार गुप्ता, डॉ सुभाष चन्द्र सागर, प्रदीप चौधरी, अरूण कुमार, राजेश त्यागी व श्रीमती राखी शर्मा सहित कॉलेज के छात्र एवं छात्राए उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments