Ticker

6/recent/ticker-posts

श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने में लायें तेजी-हंस राज अकेला

 

मा0 सदस्य, केन्द्रीय भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार सलाहाकार समिति ने की विभागीय समीक्षा बैठक••श्रमिकों से संबंधित योजनाओं का करें अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार••श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने में लाएं तेजी

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। मा0 सदस्य, केन्द्रीय भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार सलाहाकार समिति, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष, टी0यू0सी0सी0 हंसराज अकेला की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की कल्याणकारी योजनाओं एवं उपकर की विभागीय समीक्षा बैठक सर्किट हाऊस स्थित सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई।
मा0 सदस्य द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के हित में आयुष्मान कार्ड बनाने की गति को और बढाने के निर्देश दिये गये। उक्त के अतिरिक्त मा0 सदस्य द्वारा श्रमिकों की समस्याओं के सम्बन्ध में उप श्रमायुक्त कार्यालय में जनसुनवाई की गयी तथा श्रमिकों द्वारा उठाए गए बिन्दुओं एवं सरकार द्वारा श्रमिकों के हित में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जब तक श्रमिकों को योजनाओं की जानकारी नहीं होगी तब तक उनको शत-प्रतिशत लाभ मिल पाना संभव नहीं है।
इस समय केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। इन योजनाओं की जानकारी देना संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी है तथा इन योजनाओं के संबंध में निरंतर स्टाल लगाये जाना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्माणाधीन मॉ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय का भ्रमण किया गया तथा निर्माण स्थल पर कार्यरत श्रमिकों को विभिन्न श्रम अधिनियमों के अन्तर्गत देय लाभों एवं सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश सेवायोजकों को दिये गये तथा उन्होने कहा कि कार्यरत श्रमिकों के बच्चों का नामांकन सरकारी विद्यालयों में शत-प्रतिशत कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने श्रमिकों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या के संबंध में संबंधित अधिकारी को अवगत कराएं।

बैैठक में सहायक श्रमायुक्त श्री अभिषेक सिंह सहित श्रम प्रवर्तन अधिकारीगण के अतिरिक्त श्रमिकगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments