Ticker

6/recent/ticker-posts

डाटा आरटीई की आड़ में सरकार ने किया किया लाखों मुस्लिम छात्रों का भविष्य अंधकारमय--अशोक मलिक


डाटा आरटीई की आड़ में सरकार ने किया किया लाखों मुस्लिम छात्रों का भविष्य अंधकारमय••मदरसे आरटीई के अंतर्गत नहीं आते--अशोक मलिक 

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर । उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय शिक्षक संघ की एक महत्वपूर्ण बैठक पेपर मिल रोड स्थित जय हिन्द  पब्लिक स्कूल में आयोजित की गयी। बैठक में भारत सरकार की अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति को बहाल किये जाने व आरटीई का 25 प्रतिशत  निःशुल्क छात्र-छात्राओ का विगत चार वर्षों से लम्बित भुगतान अविलम्ब दिये जाने पर चर्चा की गयी। 

बैठक को सम्बोधित करते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा.अशोक मलिक ने कहा कि देश के लाखो मुस्लिम बच्चों भविष्य अंधकारमय हो गया है क्योंकि सरकार ने कक्षा 1 से 8 के छात्रों के डाटा आरटीई का हवाला देकर अपने पोर्टल से रिजेक्ट कर दिया है जबकि मदरसे आरटीई के अंतर्गत नहीं आते हैं, जो सरासर गलत है, अभी पिछले चार वर्षों से आरटीई के बच्चों का फीस प्रतिपूर्ति सरकार ने निजी शिक्षण संस्थाओं को नहीं दी है, निजी शिक्षण संस्थाओं का पूर्व का कर्जा देकर ही सरकार को फैसला लेना चाहिए था जबकि सरकार को चाहिए कि जो बच्चा आरटीई का लाभ ले रहा है, उसी को रिजेक्ट करना चाहिए बाकि गरीब दुर्बल वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति से वंचित रखना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने इस मामले में तत्काल संज्ञान नहीं लिया गया तो संघ आगामी 27 दिसम्बर जिला मुख्यालय पर अधिकारियों का घेराव किया जायेगा यदि इसके बाद भी हमारी मांग नहीं मानी गयी तो संसद का घेराव करेंगे। 

बैठक को सम्बोधित करते हुए संरक्षक बालेश्वर त्यागी, जिलाध्यक्ष के.पी.सिंह व महामंत्री हंस कुमार ने परिवहन नीति का विरोध करते हुए कहा कि स्कूल वैन की अवधि बढ़ायी चाहिए क्योंकि स्कूल वाहन प्रतिदिन मात्र 20 से 30 किमी. ही चलते है। इसलिए विभाग को संज्ञान लेकर इनकी अवधि 25-30 की बढानी चाहिए। 

संघ पदाधिकारी राशिद अली, प्रवीन गुप्ता, शिव कुमार मालियान व एड.जितेन्द्र सिंह गोरियान ने कहा कि निजी स्कूलों को गृहकर, जलकर, विद्युत कर से मुक्त रखना चाहिए। क्योंकि उक्त संस्थान बिना लाभ-हानि के संचालित हो रही है। और आरटीई का विगत 2016-17 से  आधा अधूरा बकाया है, उक्त भुगतान आज तक का अविलम्ब दिया जाना चाहिए। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि यदि उनकी मांगों का निस्तारण नहीं होता है तो वे जिला मुख्यालय के साथ-साथ संसद का घेराव करेंगे। 

बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष के.पी.सिंह व संचालन जितेन्द्र गोरियान एड. ने किया। बैठक को रालोद के प्रदेश सचिव भूरा मलिक ने भी समर्थन दिया। बैठक में सुहेल, शिव लाल, अमित कुमार, नूर मौहम्मद, भूरा मलिक, मिनाक्षी, सोनिया, अंजू, रीता, गीता, खुर्शीद मलिक, अरविंद सैनी, आदि सैकड़ों संघ पदाधिकारी मौजूद रहे।

विज्ञापन-अपनी बोली अपना भेष, लेकर रहेंगे पश्चिम प्रदेश__आम जन से अनुरोध है अपनी आर्थिक आज़ादी के आंदोलन से अधिक से अधिक लोग जुड़े, अपने साथियों को भी जोड़े। वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विरेन्द्र चौधरी पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा --अशोक मलिक राष्ट्रीय प्रवक्ता, भारतीय किसान यूनियन वर्मा संपर्क करें 8057081945--9410201834

Post a Comment

0 Comments