Ticker

6/recent/ticker-posts

कोरोना वायरस से ना हो भयभीत करें ये काम

 


विरेन्द्र चौधरी/अरविन्द चौहान 

सहारनपुर। कोरोना वायरस के प्रारंभिक काल से आज तक पूरी दुनिया कोरोना वायरस से भयभीत हैं। हो भी क्यों ना,जब कोरोना ने लाखों लोगों को अकाल मौत का ग्रास बना दिया। ऐसे में भयभीत होना जरूरी है।

कोरोना वायरस को लेकर कईं देशों में दवाई बन चुकी है।भारत में भी कोरोना वैक्सीन बन चुकी हैं। करोड़ों लोग इससे लाभान्वित भी हुए हैं। लेकिन फिर भी आम अवाम में एक भ्रांति है कि कोरोना वायरस की अभी तक कोई स्टीक दवाई नहीं बनी है। जबकि ये सत्य से परे हैं। लोगों में इस तरह की भ्रांति पैदा होना सोशल मीडिया की देन है। मगर कुछ लोगों का यह भी कहना है कि यह बिमारी एक बार तो सबको होनी ही है,जिसकी इम्यूनिटी अच्छी होगी, वह बच जायेगा,जिसकी इम्यूनिटी कमजोर होगी उसका बचना मुश्किल है। अगर इस धारणा को मानें तो इसका मतलब यह हुआ कि हमारे शरीर की इम्यूनिटी पॉवर ही कोरोना वायरस की दवाई है। अगर यह धारणा सच है तो हर आदमी को अपने शरीर की इम्यूनिटी पॉवर पर ध्यान देना चाहिए। अब सवाल यह है कि क्या हर आदमी को पता है कि इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। ताकि वो सुरक्षित रह सके।

मेरा यह मानना है कि हर व्यक्ति को जो सरकार द्वारा वैक्सीन या बूस्टर डोज दी जा रही है,वो लेनी चाहिए। साथ ही अपनी बॉडी की इम्यूनिटी पॉवर को भी बढ़ाना चाहिए। इससे कोरोना वायरस या अन्य किसी भी बिमारी से लड़ने के प्रति आत्मविश्वास पैदा होगा। आत्मविश्वास पैदा होना अपने आप में बड़ी सुरक्षा है। तो हर व्यक्ति को पता होना चाहिए कि इम्यूनिटी किस चीज से बढ़ती है और किस चीज को खाने से घटती है।

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के आसान तरीके••••आप योगा करें। लगातार कोई व्यायाम या कोई खेल खेलें।घर का बना शुद्ध भोजन ही खायें। आंवला खायें चाहे वो किसी भी रूप में बना हो-उसे खायें। फल अवश्य खायें खासकर खट्टे फलों का ज्यादा इस्तेमाल करें।हरी सब्जियों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। खाने के साथ या खाने के बाद गुड़ जरूर लें। खाने में रिफाइंड की जगह शुद्ध तेल इस्तेमाल करें।पेय पदार्थों में तुलसी व अन्य आयुर्वेदिक पेय पदार्थों का इस्तेमाल करें। ग्रीन जूस, नारियल पानी, नींबू पानी, फलों का जूस लें। हृदय अमृत और कब को खत्म करने वाले पदार्थ लें। अदरक,नींबू, लहसुन,एपल विनेगर शहद से बना इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद करता है।

शरीर की इम्यूनिटी पॉवर घटाने वाली चीजें••••मैदा सबसे विनाशकारी है,इससे बने जैसे ब्रैड,नान,भटूरे,बर्गर, पिज्जा, जलेबी, समोसा,कचोरी, पावभाजी,आदि। रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल ना करें। चीनी से भी इम्यूनिटी कमजोर पड़ती हैं। कोई जंक फुड ना खायें।कोल्ड ड्रिंक से बचें।

आम धारणा के अनुसार अगर इम्यूनिटी पॉवर से कोरोना वायरस का मुकाबला किया जा सकता है तो जो ऊपर बताये गये है उन चीजों का इस्तेमाल करें। कोरोना वायरस का मुकाबला करें। यह भी सच है हम इस तरह का कोई दावा नहीं कर रहे हैं, फिर भी आम धारणा के अनुसार अगर इम्यूनिटी पॉवर से कोरोना वायरस का मुकाबला किया जा सकता है तो ऊपर बताए गयी चीजों का इस्तेमाल करें।वैसे भी अगर आप ऊपर बताये तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें नुकसान कुछ भी नहीं है।


Post a Comment

0 Comments