Ticker

6/recent/ticker-posts

डाइंग, शुगर एवं डिस्टलरी उद्योगों द्वारा फैलाये जा रहे प्रदूषण की टीम बनाकर होगी जांच-मंडलायुक्त ने दिये आदेश

 


हिण्डन एवं उसकी सहायक नदियों को निर्मल एवं अविरल बनाये जाने हेतु मण्डलायुक्त ने की गहन समीक्षा••उक्त नदियों में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों की टीम बनाकर मजिस्ट्रेट स्तर से की जायेगी जांच••हिण्डन को किया जायेगा प्रदूषण मुक्त, लापरवाही करने वालों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही••कन्ट्रोल रूम बनाकर कैमरों के माध्यम से प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर रखी जायेगी निगरानी••जनपदों के संबंधित अधिकारी प्रतिदिन करें निगरानी••हिण्डन एवं उसकी सहायक नदियों से अवैध कब्जे हटाकर पौधारोपण कराएं--मंडलायुक्त

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। 
मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम0 की अध्यक्षता में अपरान्ह 03ः30 बजे सर्किट हाउस सभागार में हिण्डन एवं उसकी सहायक नदियों को निर्मल एवं अविरल बनाये जाने के संबंध में संबंधित मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गयी।
इस अवसर पर उन्होने माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में हिण्डन एवं उसकी सहायक नदियों कृष्णी, काली, शीला, ढमोला, पांवधोई, नागदेव, चाचाराव, पुरका टांडा इत्यादि नदियों तथा उनके द्वारा पूर्व में की जा चुकी बैठक के निर्देशों के अनुपालन में की गयी कार्यवाही की पीपीटी के माध्यम से गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होने संबंधित जिलों के नोडल अधिकारियों एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पश्चिम की जीवनदायी नदी को निर्मल एवं अविरल बनाने के लिए प्रदूषण मुक्त किया जाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि संबंधित चीनी उद्योग, पेपर मिल, डिस्टलरी एवं अन्य इकाईयों द्वारा जो भी प्रदूषण फैलाया जा रहा है उसका निस्तारण कराना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में संबंधित इकाईयों के विरूद्ध कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।
उन्होने तकनीकी रूप से वाटर सैम्पलिंग करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक बैठक से पूर्व कार्य में हुई प्रगति को फोटोग्राफ्स के माध्यम से अवगत कराया जाए।उद्योगों द्वारा निकाले गये कचरे को सीमेंट उद्योगों से सम्पर्क कर  निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को न केवल नदी प्रदूषण बल्कि वायु प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिन उद्योगों पर पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति अधिरोपित की गयी है उनको समय से वूसल करें अन्यथा की स्थिति में आर0सी0 जारी कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। हिण्डन और उसकी सहायक नदियों के किनारे स्थित उद्योगों पर जारी किये गये नोटिस के उपरान्त संतोषजनक परिणाम प्राप्त न होने पर आगे की कार्यवाही करने में कोई लापरवाही न की जाए।
उद्योगों में स्थापित ई0टी0पी0 पर लगाये गये कैमरों की मॉनीटरिंग निरंतर की जाए। मण्डल में स्थापित उद्योगों की मॉनीटरिंग जनपद स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित कर की जाए। उन्होने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि 15 दिन के अंदर डाइंग, शुगर एवं डिस्टलरी उद्योगों द्वारा फैलाये जा रहे प्रदूषण की जांच टीम बनाकर मजिस्ट्रेट स्तर से करवाने के उपरान्त आख्या प्रस्तुत करें। पांवधोई नदी से सोलिड वेस्ट पर की जा रही कार्यवाही से अवगत होने के बाद इसमें तेजी लाने के निर्देश नगर आयुक्त को दिए।
मण्डल के जिलाधिकारियों को हिण्डन एवं उसकी सहायक नदियों के आस-पास की भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए तथा वन विभाग को कब्जा मुक्त भूमि पर वृक्षारोपण करवाने, बेसिक शिक्षा, उद्योग एवं नगर निगम को प्रदूषण से मुक्ति के लिए जनजागरूकता फैलाने, कृषि विभाग को जैविक खेती को बढावा देने तथा किसानों को भी जागरूक करने एवं उद्योग विभाग की संयुक्त निदेशक को मण्डल के सभी उद्योगबंधुओं से इस प्रत्येक माह मीटिंग कर उन्हे जागरूक करने के निर्देश दिए। ग्राउण्ड वाटर विभाग को भूजल मापक यंत्र द्वारा भूजल स्तर का मापन एवं अनुश्रवण करने के भी निर्देश दिए। राजकीय निजी चिकित्सालय एवं नर्सिंंग होम द्वारा उत्सर्जित होने वाले बायो मेडिकल वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अपर आयुक्त प्रशासन श्री डी0पी0सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर श्री विजय कुमार, शामली श्री शंभूनाथ तिवारी, डीएफओ सहारनपुर श्री कन्हैया पटेल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहारनपुर डॉ0 अर्चना द्विवेदी, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहारनपुर श्री डी0सी0पाण्डेय, मुजफ्फरनगर एवं शामली श्री अंकित कुमार, अधीक्षण अभियंता सिंचाई श्री ओम प्रकाश वर्मा सहित संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
विज्ञापन-अपनी बोली अपना भेष, लेकर रहेंगे पश्चिम प्रदेश__आप जन से अनुरोध है अपनी आर्थिक आज़ादी के आंदोलन से अधिक से अधिक लोग जुड़े, अपने साथियों को भी जोड़े। वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विरेन्द्र चौधरी पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा --अशोक मलिक राष्ट्रीय  प्रवक्ता, भारतीय किसान यूनियन वर्मा संपर्क करें 8057081945--9410201834

Post a Comment

0 Comments