Ticker

6/recent/ticker-posts

हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि--जाने क्या ली शपथ

 वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम” थीम पर आधारित रहा राष्ट्रीय मतदाता दिवस--जनमंच सहित जनपद के सभी कार्यालयों में दिलायी गयी मतदाता शपथ, बनाए गये सैल्फी प्वाईंट, निकाली गयी जागरूकता रैली--केबीसी माॅडल पर आधारित हुई छात्र-छात्राओं के बीच महा क्विज प्रतियोगिता--विजेताओं को मिला प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार--विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र में दृढता एवं सुन्दरता के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी


विरेन्द्र चौधरी/अतुल शर्मा 

सहारनपुर। 25 जनवरी, 2023 को तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाए जाने के दृष्टिगत जनमंच सभागार में छात्र-छात्राओं सहित उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने मतदाता दिवस की शपथ दिलवायी। 
इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार द्वारा विकास भवन में अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा जनपद के सभी कार्यालयों में कार्यालयाध्यक्षों द्वारा मतदाता शपथ दिलवायी गयी। इसके साथ ही जनपद में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये।
अम्बेडकर स्टेडियम में छात्र-छात्राओं द्वारा भारत के नक्शे के रूप में मानव श्रंखला बनायी गयी एवं स्टेडियम से जनमंच तक जागरूकता रैली निकाली गयी तथा जनमंच सभागार में चुनाव संबंधी जानकारियों से युक्त 02 सत्रों में केबीसी के माॅडल पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गयी। दोनों सत्रों की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार पाने वालों को सम्मानित किया गया। छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु जनमंच में एक सैल्फी प्वाईंट भी बनाया गया।
जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने जनमंच सभागार में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज ही के दिन 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था। इसी के उपलक्ष में हम प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाते हैं। इसका उद्देश्य हमे अपने अधिकार और कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना है। जागरूकता से ही हम एक अच्छे प्रत्याशी का चयन कर सकते हैं, जो हमारी समस्याओं का समाधान कर सकता है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से अपील कि वो स्वयं भी मतदान के प्रति जागरूक हों एवं अन्य लोगों को भी जागरूक करें। उन्होने कहा कि विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र में दृढता एवं सुन्दरता के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।
उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को शपथ दिलाई कि “हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।


कार्यक्रम में संविधान एवं मतदान पर आधारित 75 प्रश्नों की क्विज का आयोजन किया गया। सभी स्कूलों से आए हुए छात्र छात्राओं ने क्विज में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता की सफल छात्राओं को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं धनराशि देकर पुरस्कृत किया गया। उन्होने कहा कि कि इस तरह की इस प्रतियोगिता के द्वारा आपके ज्ञान के साथ हौसला भी बढ़ता है। आप सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया है, इसी तरह अन्य परीक्षाओं में भी मेहनत कर बेहतर करने का प्रयास करें।
अवगत कराना है कि आज का कार्यक्रम तेरहवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस “वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम” थीम पर आधारित रहा। इसी के साथ अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जनपद में स्थित कालेजों, महाविद्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया।
इस आयोजन में छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाने के साथ-साथ स्कूल कालेजों में प्रभात फेरी, स्लोगन राइटिंग, निबंध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, स्किट्स प्रतियोगिता, आॅनलाइन प्रतियोगिता तथा अन्य गतिविधियां आयोजित की गयी।
मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार ने कहा कि लोगों को मतदान एवं मतदाता पंजीकरण के प्रति जागरूक करने के लिये प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति को वोट देने का अधिकार होता है। अक्सर देखने को मिलता है कि चुनाव के दौरान लोग मतदान करने से कतराते हैं। बल्कि जिम्मेदार नागरिक को चाहिये कि चुनाव में मतदान अवश्य करे।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीमती अर्चना द्विवेदी ने कहा कि लोकतंत्र को बनाये रखने के लिये मतदान जरूरी है। वह प्रत्येक व्यक्ति जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है, मतदाता सूची में पंजीकरण कराकर फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करते हुए मतदान अवश्य करे।
उप जिलाधिकारी देवबंद श्री संजीव कुमार ने कहा कि सभी लोगों को अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए इस तरह के कार्यक्रम का उद्देश्य भी यही है।
उप जिलाधिकारी रामपुर मनिहारान संगीता राघव ने कहा कि हमें मतदान के प्रति अपनी सोच को बदलना होगा। एक-एक वोट अमूल्य होता है।
डिप्टी कलेक्टर अंकुर वर्मा ने कहा कि मतदान के महत्व को समझते हुए मतदान अवश्य करना चहिए। प्रथम सेशन के एक हजार प्रतिभागियों में से प्रथम स्थान पर आने वाली शगुन राणा को 2100 रुपए, द्वितीय स्थान पर आने वाली पलक तनेजा को 1100 रुपए एवं तृतीय स्थान पर आने वाली अक्षिता डाबर को 500 रुपए की धनराशि दी गई।
द्वितीय सेशन के एक हजार प्रतिभागियों में से प्रथम स्थान पर आने वाली फरीदाश खान को 2100 रुपए, द्वितीय स्थान पर आने वाली पायल धामा को 1100 रुपए एवं तृतीय स्थान पर आने वाली सादिया डाबर को 500 रुपए की धनराशि दी गई।
इसी के साथ जनपद में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 35 बूथ लेवल अधिकारियों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 अर्चना द्विवेदी, उपजिलाधिकारी सदर सुश्री किंशुक श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी देवबन्द श्री संजीव कुमार, डिप्टी कलेक्टर श्री अंकुर वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री रविदत्त, जिला सूचना अधिकारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता सहित प्रतिभाग छात्र एवं संबंधित विद्यालयों के अध्यापक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments