Ticker

6/recent/ticker-posts

सरकार का बेहतरीन कारनामा-सड़को पर सामान बेचने वाले बच्चों का होगा रेस्क्यू विधायलों में मिलेगा एडमिशन-बताया कमिश्नर ने

 मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति की हुई बैठक--अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के केन्द्रों की सूची उपलब्ध करवाने तथा परीक्षा को शुचिता एवं पारदर्शिता से सम्पन्न करवाने के दिये निर्देश--बाल श्रमिकों को रेसक्यू कर विद्यालयों में दिलाएं प्रवेश--गरीब बच्चों को शिक्षा देकर कमाए पुण्य - डाॅ0 लोकेश एम0

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम. की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति के समक्ष अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के केन्द्रों की सूची प्रस्तुत की गयी। उन्होने परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण कराये जाने के लिए संयुक्त निदेशक शिक्षा, सहारनपुर मण्डल एवं जिलों के विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0, विद्युत एवं वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था, जल एवं शौचालय की व्यवस्था, बाऊण्ड्रीवाल, प्रश्न पत्र रखे जाने वाले कक्ष में सी0सी0टी0वी0 की व्यवस्था आदि समस्त सुविधाओं का उल्लेख करते हुए केन्द्रों की सूची तत्काल प्रस्तुत की जाए ताकि उक्त के संदर्भ में शासन को अवगत कराया जा सके।
मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम ने बताया कि प्रदेश के सभी मंडलो में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। इसका उद्देश्य है कि गरीब निर्माण श्रमिकों के बच्चों को भी अन्य बच्चों की भांति गुणवत्तापूर्वक निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा सके। इसलिए अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण किया जा रहा है।
उप श्रमायुक्त अनुपमा गौतम ने बताया कि मुजफ्फरनगर के ग्राम नंगला बुजर्ग, तहसील जानसठ में बन रहे मण्डल स्तरीय अटल आवासीय विद्यालय में नए शिक्षा सत्र 2023-24 से कक्षाएं संचालन की तैयारी शुरू हो गई है। श्रम विभाग की तरफ से 01 वर्ष से पूर्व पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बालक, बलिकाओं एंव अनाथ बच्चों का कक्षा 06 में प्रवेश लेने के लिये 22 अप्रैल 2023 को परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसके लिये मण्डल स्तर पर 77 परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे। उन्होने बताया कि श्रम विभाग की तरफ से नए शिक्षा सत्र 2023-24 से विद्यालय में पढाई शुरू करने की पूरी तैयारी है। यह विद्यालय सी0बी0एस0ई0 पैटर्न पर संचालित होगा। श्रमिकों के बच्चे अंग्रेजी माध्यम से पढाई कर सकेंगे। विद्यालयों के संचालन के लिए विभिन्न स्तरों पर समितियों का गठन किया गया है। सहारनपुर में 41, मुजफ्फरनगर में 24 एंव शामली में 12 परीक्षा केन्द्र बनने हैं, जहां प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।
मण्डलायुक्त द्वारा बैठक में यह भी निर्देश दिये गये कि काफी संख्या में छोटे-छोटे बच्चे सड़क पर फल-सब्जी, गुब्बारे आदि बेचते रहते हैं, उनका रेस्क्यू किया जाये और उन्हें विद्यालयों में प्रवेशित कराया जाये। इस कार्य में विशेष रूप से व्यक्तिगत रूचि लेते हुए समस्त सम्बन्धित विभाग कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक, मुजफ्फरनगर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुजफ्फरनगर, सहायक श्रमायुक्त, मुजफ्फरनगर, श्री सुखबीर सिंह, श्री राजपाल त्यागी, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य एवं श्रम विभाग के श्रम प्रवर्तन अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments