Ticker

6/recent/ticker-posts

आमजन प्रदर्शनी का करें अवलोकन एवं सरकार की योजनाओं का उठाएं लाभ - जिलाधिकारी

 जनमंच में लगी सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास पर आधारित प्रदर्शनी••सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों से करवाया परिचित••नव नियुक्त उप निरीक्षकों ने प्रदर्शनी को देखकर सराहा••03 दिवसीय विकास प्रदर्शनी आज से हुई प्रारम्भ••आमजन प्रदर्शनी का करें अवलोकन एवं सरकार की योजनाओं का उठाएं लाभ - जिलाधिकारी


सूचना विभाग 

सहारनपुर। जनपद में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा जनमंच परिसर में सरकार की महत्वपूर्ण नीतियों, निर्णयों, उपलब्धियों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं विषयक 58 चित्रों से सुसज्जित आकर्षक 03 दिवसीय प्रदर्शनी लगायी गयी। यह प्रदर्शनी आमजनमानस के लिए 28 फरवरी तक रहेगी।
इस प्रदर्शनी में एक्सप्रेसवे का विशाल नेटवर्क, देश में सर्वाधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स, सपनों को मिली नयी उडान बदली प्रदेश की पहचान, निवेश का सुरक्षित परिवेश नए भारत का नया उत्तर प्रदेश, उद्योग लगाना और चलाना हुआ आसान, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स में अग्रणी राज्य, सर्वाधिक शहरों में मेट्रो नेटवर्क, डेटा सेन्टर हब, उत्तर प्रदेश डिफेन्स कॉरिडोर, नयी उडान नयी पहचान एक जनपद एक उत्पाद, गन्ना किसानों को 02 लाख करोड़ रूपये का रिकार्ड भुगतान, 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण 10 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित, पॉवर फॉर ऑल के तहत 1.55 करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना में 45.50 लाख आवासों का निर्माण, सर्वाधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य, ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत 1.38 लाख विद्यालयों का विकास, अज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 1.74 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन, स्थानीय उत्पादों और शिल्पकारों को मिली अंतर्राष्ट्रीय पहचान, सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज, 40 करोड़ से अधिक कोविड टीकाकरण, शिक्षा, सुरक्षा और सम्मान मातृशक्ति का बढ रहा मान, आत्मनिर्भर नारी आत्मनिर्भर प्रदेश, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, युवाओं के सपने साकार, स्वरोजगार से नई उडान, स्वनिधि से सम्मान, युवाओं का कौशल विकास रोजगार का आधार, कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार, हुनर को सम्मान मिली नयी पहचान, स्टार्टअप को प्रोत्साहन संबंधी चित्रों को प्रदर्शित करते हुए संबंधित येाजनाओं संबंधी जानकारी भी उपलब्ध करायी गयी।
प्रदर्शनी में सबका साथ - सबका विकास - सबका विश्वास - सबका प्रयास पर आधारित उत्तर प्रदेश नम्बर वन की थीम पर आधारित सरकार द्वारा संचालित प्रमुख योजनाएं एवं उनकी जनकल्याणकारी उपलब्धियों तथा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के द्वारा उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को उच्चतम शिखर पर ले जाने के साथ ही भारत द्वारा जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश की सहभागिता का प्रदर्शित करती इस प्रदर्शनी ने आमजन को आकर्षित किया।  
जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने जनपदवासियों से अपील की कि जनमंच में लगी विकास प्रदर्शनी को देखने अधिक से अधिक संख्या में आम जनमानस आएं एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें तथा योजनाओं का अधिकतम लाभ उठाएं।
एसपी सिटी श्री अभिमन्यु मांगलिक ने प्रदर्शनी को देखा तथा कहा कि इस प्रदर्शनी को देखने के बाद सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी कम समय में मिल रही है तथा नव नियुक्त अभ्यर्थियों से इन योजनाओं के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित किया।
जिला सूचना अधिकारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता ने कहा कि सरकार की समस्त योजनाओं की जानकारी एक ही स्थान पर चित्रों से माध्यम से उपलब्ध है। इसका लाभ सभी आमजनमानस उठाएं और अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर प्रदेश को सर्वोच्च बनाने में अपनी सहभागिता निभाएं।
प्रदर्शनी को देखने के बाद व्यापार मण्डल से श्री शीतल टण्डन ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के साथ ही अन्य कल्याणकारी योजनाओं को बढावा देने का कार्य सराहनीय है।
जनमंच परिसर में स्थापित प्रदर्शनी ने नव नियुक्त उप निरीक्षकों को काफी प्रफुल्लित किया। उन्होने कहा कि सूचना विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी आम जनमानस के लिए अवश्य ही प्रेरणादायी साबित होगी। उन्होंने कहा कि चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के द्वारा राष्ट्रहित एवं जनहित में उठाए गए कदम और नीतिगत फैसलों के बारे में विस्तार से वर्णित किया गया है।

Post a Comment

0 Comments