Ticker

6/recent/ticker-posts

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला गंगा एवं पर्यावरण समिति की हुई बैठक••स्कूलों में इको क्लब का गठन कर छात्रों को पर्यावरण के प्रति करें जागरूक

 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला गंगा एवं पर्यावरण समिति की हुई बैठक••स्कूलों में इको क्लब का गठन कर छात्रों को पर्यावरण के प्रति करें जागरूक••चिकित्सालयों के आस-पास साईलेंस जोन किया जाए घोषित••घाटों के आस-पास बेहतर सफाई व्यवस्था एवं सौन्दर्यीकरण करें सुनिश्चित••जलकुम्भी से हैण्डीक्राफ्ट बनाने के प्रोजेक्ट को शीघ्रता से करें शुरू


सूचना विभाग 

सहारनपुर । जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में सायं 04ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा सुरक्षा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में उन्होने निर्देश दिये कि मानकमऊ में दोनों तरफ घाट की साफ-सफाई का कार्य सुनिश्चित करें। अम्बाला रोड स्थित बडी नहर पर घाट एवं पिकनिक स्पाट बनवाने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिये। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि जनपद में स्थित सभी स्कूलों में इको क्लब का गठन कर छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाए तथा नदियों के किनारे स्थित विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक एवं डीएफओ आपसी समन्वय कर समय-समय पर एनसीसी के कैम्प लगवाना सुनिश्चित करें। मै0 स्टार पेपर मिल एवं राकेश केमिकल के आस-पास प्रदूषण से हो रही कठिनाईयों का निराकरण किया जाए।
श्री अखिलेश सिंह शहर में हो रहें सडक निर्माण के कार्य से उत्पन्न हो रही डस्ट प्रदूषण के संबंध में नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया कि सडक पर पानी का छिडकाव आवश्यकतानुसार कार्यरत संस्था द्वारा किया जा रहा है। समिति के सदस्यों को गूगल शीट का लिंक शेयर किया जाए जिससे सभी सदस्य अपना-अपना एजेण्डा अगली बैठकों में विचार के साथ प्रस्तुत कर सकें। उन्होने उद्योगबंधुओं से अपील की कि शहर में स्थित इकाईयों द्वारा पर्यावरण कार्यों के लिए सीएसआर फण्ड दे ताकि जनपद को प्रदूषण मुक्त किया जा सके। उन्हेाने चिकित्सालयों के आस-पास साईलेंस जोन घोषित किये जाने तथा साईन बोर्ड लगाए जाने की बात कही ताकि मरीजों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे।
जिलाधिकारी ने गंगा समिति की बैठक के दौरान निर्देश दिये कि कुआखेडा, गन्देवडा घाट के शेष कार्य को तेजी से कर टूरिज्म माडल बनाया जाए। गंगा एवं उसकी सहायक नदियों के दोनो किनारों से 100 मीटर के दायरे को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए। यमुना हिण्डन नदी के तट पर स्थित ग्राम पंचायतों में जनसहभागिता से सांस्कृतिक उन्नयन के लिए नियमित रूप से गंगा आरती कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये। जनपद में वाटर हेरिटेज स्ट्रक्चर चिन्हित किये जाएं। जलकुम्भी से हैण्डीक्राफ्ट बनाने के प्रोजेक्ट को शीघ्रता से शुरू करने के निर्देश दिये। जनपद में जैविक खेती को अपनाने के लिये अधिक से अधिक प्रयास किये जाने के साथ ही कृषकों को प्रशिक्षित भी किया जाए। वन डिस्ट्रिक वन डेस्टिनेशन प्रोग्राम के अन्तर्गत चिन्हित मंदिर स्थल को शीघ्रता से विकसित किया जाए। नगर निगम को निर्देश दिये कि जनपद को रिवर सिटीज अलायन्स में जोडने के संबंध में समिति का गठन कर आवश्यक कार्यवाही की जाए।  
बैठक में डीएफओ श्री गौतम राय, अपर नगर आयुक्त श्री एस0के0तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अम्बरीष कुमार, एसडीओ शिवालिक श्री राकेश चन्द्र यादव, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री डी0सी0पाण्डेय, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा सहित उद्योगबंधु श्री रविन्द्र मिग्लानी, श्री प्रियेश गर्ग तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments